Friday, March 29, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की अमरनाथ यात्रा की 'समापन पूजा'

Amarnath Yatra: इस वर्ष अमरनाथ यात्रा बिना किसी आतंकवाद संबंधी घटनाओं के संपन्न हुई, क्योंकि यात्रा मार्ग, पारगमन शिविरों, आधार शिविरों और गुफा मंदिर को किसी भी हमले से सुरक्षित रखते हुए, 43 दिनों तक कई सुरक्षा बलों ने दिन-रात कड़ी मेहनत की।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Khushbu Rawal Updated on: August 12, 2022 21:54 IST
Manoj Sinha- India TV Hindi
Image Source : PTI Manoj Sinha

Highlights

  • इस साल यात्रा के लिए 39,8611 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था
  • इस साल 30,4439 श्रद्धालुओं ने तीर्थयात्रा में हिस्सा लिया

Amarnath Yatra: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को वर्चुअली 'समापन पूजा' की, जो 43 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा के समापन का प्रतीक है। उन्होंने लोगों के लिए शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। इस वर्ष की यात्रा बिना किसी आतंकवाद संबंधी घटनाओं के संपन्न हुई, क्योंकि यात्रा मार्ग, पारगमन शिविरों, आधार शिविरों और गुफा मंदिर को किसी भी हमले से सुरक्षित रखते हुए, 43 दिनों तक कई सुरक्षा बलों ने दिन-रात कड़ी मेहनत की।

LG मनोज सिन्हा ने क्या कहा?

सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना, सीएपीएफ, वायु सेना, NDRF, SDRF, स्वयंसेवकों, डॉक्टरों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, राजनीतिक और धार्मिक नेताओं, संत समाज, श्राइन बोर्ड के अधिकारियों, यूटी प्रशासन, लंगर आयोजकों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, 'मैं तीर्थयात्रियों के लिए इस कठिन यात्रा को सरल बनाने के लिए सभी हितधारकों और नागरिकों के निस्वार्थ योगदान की सराहना करता हूं।'

इस बार 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
'छड़ी मुबारक' (भगवान शिव की पवित्र गदा) गुरुवार को अमरनाथ में गुफा मंदिर में पहुंची, जब श्रावण पूर्णिमा रक्षा बंधन के साथ हुई। इस साल की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले 39,8611 लोगों में से 30,4439 श्रद्धालुओं ने तीर्थयात्रा में हिस्सा लिया। इस साल की यात्रा के दौरान मरने वाले 71 लोगों में से 15 की मौत 8 जुलाई को अचानक आई बाढ़ में हुई थी।

पवित्र गदा ने 145 किमी की यात्रा की
अधिकारियों ने कहा कि पवित्र गदा के संरक्षक स्वामी दीपेंद्र गिरि ने गुरुवार को मंदिर पहुंचे संतों के समूह का नेतृत्व किया। पवित्र गदा ने श्रीनगर शहर के दशनामी अखाड़ा मंदिर में अपनी सीट से 145 किमी की यात्रा की। पवित्र गदा की यात्रा के दौरान, पंपोर, बिजबेहरा, अनंतनाग, मट्टन, ऐशमुक्कम और अंत में पहलगाम में प्रार्थना की गई, जहां पवित्र गुफा में जाने से पहले जुलूस ने दो दिनों तक आराम किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement