Sunday, March 03, 2024
Advertisement

वाह जी वाह! महिला के मुंह में 32 नहीं.. 38 दांत हैं, इस इंडियन मम्मी ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, वो भी अपने दांतों को लेकर। इस महिला के मुंह में 32 नहीं बल्कि 38 दांत हैं। उसने बताया कि इसकी वजह से उसे तकलीफ होती थी लेकिन फिर उसे आदत हो गई थी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: November 21, 2023 21:00 IST
woman with 38 teeth- India TV Hindi
Image Source : GBWR 38 दांतों वाली महिला

Guinness World Records: आपने अबतक यही सुना होगा कि इंसान के मुंह में ज्यादा से ज्यादा 32 दांत होते हैं लेकिन अगर हम कहें कि एक महिला के मुंह में 32 दांत नहीं, 38 दांत हैं तो सुनकर आपको भी हैरानी होगी। ये सच है और इस भारतीय महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। कल्पना बालन के नाम अब एक महिला के मुंह में सबसे ज्यादा दांतों का रिकॉर्ड है, जो सामान्य वयस्क संख्या से छह गुना अधिक है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, एक बच्चे की मां के चार अतिरिक्त जबड़े (निचले जबड़े) के दांत और दो अतिरिक्त मैक्सिलरी (ऊपरी जबड़े) के दांत हैं।

इस बारे में कल्पना ने बताया कि वो उन्होंने अपनी किशोरावस्था में, अपने अतिरिक्त दांतों के धीरे-धीरे उभरने का अनुभव किया, जो एक-एक करके बढ़ते गए। कोई दर्द नहीं होने के बावजूद, उन्हें खाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि भोजन अक्सर अतिरिक्त दांतों के बीच जाकर फंस जाता था। जब उसके माता-पिता को दांतों के इस अतिरिक्त सेट का पता चला, तो वे आश्चर्यचकित रह गए और उन्होंने उसे निकलवाने की बात की।

कल्पना के डेंटिस्ट ने कही ये बात

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा, हालांकि, कल्पना के डेंटिस्ट ने सुझाव दिया कि वह तब तक इंतजार करें जब तक कि दांत बड़े न हो जाएं क्योंकि उन्हें आसानी से हटाया नहीं जा सकता था। तब कल्पना ने दांतों के पूरी तरह से विकसित हो जाने के बाद भी उन्हें सुरक्षित रखने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें इस प्रक्रिया से गुजरने का डर था। उपलब्धि हासिल करने के बाद,  बालन ने कहा, "मैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब पाकर बहुत खुश हूं। यह मेरी जीवन भर की उपलब्धि है।"

अभी और दांत भी आ सकते हैं

कल्पना बालन भविष्य में अपना रिकॉर्ड बढ़ाने में सक्षम हो सकती हैं क्योंकि उनके दो दांत अभी भरे नहीं हैं। इस खिताब के लिए पुरुषों के रिकॉर्ड कनाडा के इवानो मेलोन के नाम दर्ज है, उनके कुल 41 दांत हैं। "अतिरिक्त दांतों की उपस्थिति के लिए चिकित्सा शब्द हाइपरडोंटिया या पॉलीडोंटिया है। दुनिया की 3.8% आबादी के पास एक या अधिक अतिरिक्त दांत हैं। हाइपरडोंटिया दांतों के निर्माण की प्रक्रिया में खराबी का परिणाम है, हालांकि इसका सटीक कारण अज्ञात है। ऐसा माना जाता है कि अतिरिक्त दांत एक नियमित दांत के पास उत्पन्न होने वाले एक अतिरिक्त दांत से विकसित होते हैं, या संभवतः एक नियमित दांत के टूटने से होता है। "

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement