Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Campa Cola: पेप्सी और कोकाकोला को टक्कर देने के लिए आ रही है अंबानी का कैम्पा कोला

Campa Cola: देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी अब सॉफ्ट ड्रिंक की दुनिया में कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्री ने एक और बड़ा अधिग्रहण कर ली है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 04, 2022 14:07 IST
Campa Cola- India TV Hindi
Image Source : AP Campa Cola

Highlights

  • कोकाकोला और पेप्सी हावी है
  • इन दोनों कोल्ड ड्रिंक के लोग दिवाने हैं
  • दिल्ली का पसंदीदा ड्रिंक बन गया था

Campa Cola: देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी अब सॉफ्ट ड्रिंक की दुनिया में कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्री ने एक और बड़ा अधिग्रहण कर ली है। एक जमाने में सॉफ्ट ड्रिंक की दुनिया में धुम मचाने वाली कैंपा कोला अब फिर से भारतीय बाजारों में दिखेगी। 1999 में कैंपा का उत्पादन बंद हो गया लेकिन कैंपा कोला इस सप्ताह फिर से चर्चा में आ गया। दिवाली तक इसे तीन स्वादों में राष्ट्रीय स्तर पर फिर से लॉन्च करने की योजना बनाया है। प्रतिष्ठित मूल, और नींबू और नारंगी वेरिएंट के रूप में नजर आएगी। एक रिपोर्ट के मुताबकि, ब्रांड अपने स्टोर के साथ-साथ स्थानीय किराना दुकानों को भी बिक्री के लिए दिया जाएगा।

आखिर कैसे बंद हुआ केंपा 

1977 के बाद लगभग 15 वर्षों तक, कैंपा कोला दिल्ली का पसंदीदा ड्रिंक बन गया था। ये ब्रांड तेजी से हिट हो गया। अपने सुनहरे दिनों के दौरान इसे दिल्ली में चार सहित देशभर में 50 से अधिक कारखानों में बनाया जा रहा था। कैंपा के शंकर बाजार कारखाने के एक पूर्व बिक्री प्रबंधक ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि सीपी में फैक्ट्री सबसे पुरानी और सबसे प्रसिद्ध थी। इसके आलावा अन्य दो कारखाने नजफगढ़ और ओखला में स्थित थे। कुछ समय के बाद सभी बंद हो गए थे। कंपनी ने कैम्पा को "मेड इन इंडिया" पेय के रूप में स्थान दिया और कहा कि इसमें "शानदार भारतीय स्वाद" है। यह एकमात्र प्रतियोगिता थी पारले समूह की थम्स अप, जिसने मुंबई में राज किया, और बाद में कोका कोला द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया लेकिन पेप्सी और कोका-कोला की वापसी के बाद से बिक्री कम होने लगी क्योंकि उदार भारत ने दुनिया के लिए अपने दरवाजे खोल दिए। इसके बाद कैंपा का मार्केट पूरी तरह से सिमट गया। 

क्या अंबानी कोका-कोला को चुनौती दे सकते हैं?
अगर पूरी दुनिया में बात करें तो कोकाकोला और पेप्सी हावी है। वही भारत में इन दोनों कोल्ड ड्रिंक के लोग दिवाने हैं। हालांकि कोकाकोला पेप्सी से काफी आगे है। अब सवाल ये बनता है क्या कि क्या अंबानी इन दोनों बड़े ब्रांड को तोड़ सकते हैं। आपको बता दें कि जियो इसका उदाहरण एक समय में एयरटेल और बोड़ाफोन जैसी कंपनियां देश में अपना जाल बिछाए हुई थी तभी जियो ने दस्तक देकर सभी कंपनियों की कमर तोड़ दी। जिसके बाद एयरसेल, वोडाफोन, आइडिया, युनीनॉर जैसी कंपनी बर्बाद हो गई। आज जियो टेलीकॉम इंडस्ट्री में राज कर रहा है। इसे कयास लगा सकते हैं कि रिंलायस ने अपनी पुरी तैयारी कर ली होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement