Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ने भगोड़ा घोषित किया, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

पंजाब के जालंधर जिले में अमृतपाल सिंह के काफिले को रोका गया, लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। कई समर्थक भी हिरासत में लिए गए हैं। वहीं पंजाब में लॉ एंड ऑर्डर को देखते हुए आज दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 19, 2023 7:09 IST
'वारिस पंजाब दे' संगठन का मुखिया अमृतपाल सिंह- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 'वारिस पंजाब दे' संगठन का मुखिया अमृतपाल सिंह

Amritpal Singh: खालिस्तान समर्थक 'वारिस पंजाब दे' संगठन के मुखिया अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। अमृतपाल की गिरफ्तारी के लिए पंजाब पुलिस जगह-जगह छामापेारी कर रही है। पूरे राज्यभर में अमृतपाल की तलाश तेज है। तो वहीं 'वारिस पंजाब दे' के 78 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कई समर्थक भी हिरासत में लिए गए हैं। वहीं पंजाब में लॉ एंड ऑर्डर को देखते हुए आज दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है।

इस मामले में अब तक क्या-क्या हुआ-

  1. पंजाब के जालंधर जिले में अमृतपाल सिंह के काफिले को रोका गया, लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। 
  2. अधिकारियों ने कई स्थानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी और रविवार दोपहर तक राज्य में इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद कर दी। 
  3. पुलिस ने बताया कि उसने अमृतपाल सिंह के नेतृत्व वाले ‘वारिस पंजाब दे’ (डब्ल्यूपीडी) से जुड़े लोगों के खिलाफ ‘बड़े पैमाने पर राज्यव्यापी घेराबंदी और तलाशी अभियान (सीएएसओ)’ शुरू किया है। 
  4. पुलिस ने कहा कि राज्यव्यापी अभियान के दौरान अब तक .315 बोर की एक राइफल, 12 बोर की 7 राइफल, एक रिवॉल्वर और 373 कारतूस सहित 9 हथियार बरामद किए गए हैं। 
  5. पंजाब में कई जगहों पर वाहनों की जांच के साथ सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। 
  6. अमृतपाल सिंह के खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे। पुलिस के अनुसार, अभियान के दौरान अब तक कुल 78 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि कई अन्य को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। 
  7. पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमृतपाल सिंह और कुछ अन्य लोग फरार हैं और उन्हें पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया गया है। 
  8. पुलिस की यह कार्रवाई अमृतपाल सिंह के धार्मिक जुलूस ‘खालसा वाहिर’ के मुक्तसर जिले से शुरू होने से एक दिन पहले हुई। 
  9. अभियान के लिए अमृतपाल सिंह के पैतृक गांव अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव के पास सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है। 
  10. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि डब्ल्यूपीडी से जुड़े लोग विभिन्न वर्गों के बीच वैमनस्य फैलाने, हत्या के प्रयास, पुलिसकर्मियों पर हमले और लोक सेवकों के कर्तव्यों के निर्वहन में बाधा उत्पन्न करने से संबंधित चार आपराधिक मामलों में शामिल रहे हैं। 
  11. अधिकारियों ने बताया कि कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह को ब्रिटेन में रह रहे खालिस्तानी आतंकवादी अवतार सिंह खांडा का करीबी सहयोगी माना जाता है।

ये भी पढ़ें-

पंजाब पुलिस ने 'वारिस पंजाब दे' के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की, अमृतपाल सिंह फरार, 78 लोग गिरफ्तार

आखिर कौन है खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह, उसे क्यों कहते हैं 'भिंडरांवाले 2.0'? जानें खास बातें

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement