Monday, May 06, 2024
Advertisement

असम में बाढ़ से मचा हाहाकार, 17 जिले के 67 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित

असम में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। यहां 17 जिले के 67 हजार से ज्यादा लोग बाढ़ की विभिषिका से प्रभावित हुए हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: July 14, 2023 21:03 IST
असम में बाढ़- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई असम में बाढ़

गुवाहाटी: असम में शुक्रवार को बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई।  ब्रह्मपुत्र सहित प्रमुख नदियों का जल स्तर कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। राज्य के 17 जिले में 67,000 से ज्यादा की आबादी प्रभावित हुई है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को बाढ़ से 67,689 लोग प्रभावित हुए, जबकि इससे एक दिन पहले प्रभावित लोगों की संख्या 41,000 थी। 

बाढ़ से अबतक 7 लोगों की मौत

इस बुलेटिन में बताया गया कि शुक्रवार को बाढ़ के कारण किसी की मौत होने की सूचना नहीं मिली और कुल मृतक संख्या सात बनी हुई है। बुलेटिन में बताया गया कि प्रभावित जिलों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है और इनमें बक्सा, बिस्वनाथ, बोंगाईगांव, चिरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, जोरहाट, कोकराझार, लखीमपुर, माजुली, नागांव, नलबाड़ी, शिवसागर तामुलपुर और तिनसुकिया शामिल हैं। इससे एक दिन पहले प्रभावित जिलों की संख्या 10 थी। 

जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर 

धुबरी और तेजपुर में ब्रह्मपुत्र नदी तथा गोलकगंज में बेकी, बूढ़ी दिहिंग और संकोश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। तड़के अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के बाद भूटान की सीमा से लगे पश्चिमी असम के जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने दिन में ट्वीट किया था कि प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पानी को गेट द्वारा सावधानीपूर्वक छोड़ा जा रहा है, लेकिन पड़ोसी देश में मौसम की परिस्थितियों में सुधार होने के कारण छोड़े गए पानी की मात्रा संभवत: ज्यादा नहीं होगी। 

78 राहत शिविर बनाए गए

जिला प्राधिकारियों ने 78 राहत शिविर और वितरण केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें 4,531 लोगों ने शरण ली है। राज्य में 2,770 हेक्टेयर फसल क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है जबकि 49,535 जानवर भी प्रभावित हुए हैं। माजुली में एक तटबंध क्षतिग्रस्त हो गया तथा बारपेटा, चिरांग, धुबरी, गोलाघाट, लखीमपुर, माजुली, शिवसागर और सोनितपुर जिलों में 18 सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। बुलेटिन में बताया गया है कि बारपेटा, बोंगाईगांव, धुबरी, कोकराझार, शिवसागर और तामुलपुर में भी बड़े पैमाने पर कटाव की सूचना मिली है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement