Thursday, May 02, 2024
Advertisement

असम राज्य सचिवालय में सभी को पहनने होंगे फॉर्मल कपड़े, आदेश न मानने वालों पर होगी कार्रवाई

असम सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, कर्मचारियों को कार्यदिवसों में फॉर्मल कपड़े पहनकर आने होंगे। इसके साथ ही अगर कोई कर्मचारी आदेशनुसार कपड़े पहनकर नहीं आता है तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 07, 2022 21:09 IST
असम राज्य सचिवालय में सभी को पहनने होंगे फॉर्मल कपड़े- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK असम राज्य सचिवालय में सभी को पहनने होंगे फॉर्मल कपड़े

असम सरकार ने दिसपुर में राज्य सचिवालय परिसर में काम करने वाले अपने सभी कर्मचारियों के लिए एक ड्रेस कोड जारी किया है। कार्यालय के एक आदेश के अनुसार नए ड्रेस कोड ने सचिवालय में काम करने वाले कर्मचारियों के जींस, टी-शर्ट और लेगिंग पहनने पर रोक लगा दी है। अब से उन्हें कार्यालय समय के दौरान अनिवार्य रूप से फॉर्मल ड्रेस पहननी होगी।

सरकार के नए आदेश के अनुसार, पुरुषों को फॉर्मल शर्ट और पैंट पहनकर ऑफिस आना होगा तो वहीं महिलाओं को साड़ी या सलवार-कमीज पहनकर कार्यालय आना होगा। इसके साथ ही प्रत्येक बुधवार को कर्मचारियों को असम राज्य के पारंपरिक कपड़े पहनने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही विधानसभा सत्र के दौरान कर्मचारियों को वर्दी भी मुहैया कराई जाएगी। यहां तक कि विधानसभा की कार्यवाही को कवर करने वाले मीडियाकर्मियों को भी सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार कपड़े पहनने होंगे।

आदेश न मानने वालों पर होगी कार्रवाई 

यह आदेश विधानसभा अध्यक्ष बिस्वजीत दैमारी के निर्देश पर पारित किया गया और यह वेतन पर काम करने वाले कर्मचारियों पर भी लागू होगा। आदेश में सख्ती के साथ कहा गया है कि अगर कोई भी कमर्चारी या व्यक्ति इन निर्देशों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ विधिक कार्यवाई की जाएगी।

पहले भी कई राज्यों में लगाया जा चुका प्रतिबंध

हालांकि इस तरह का आदेश पारित करने वाला असं पहला रज्य नहीं है। इससे पहले भी कई राज्य और संस्थाएं ऐसा ही आदेश जारी कर चुके हैं।  इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने भी इसी तरह की कार्रवाई की थी। राज्य सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में जींस और टी-शर्ट पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले साल, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य सचिवालय और सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा कैजुअल ड्रेस पहनने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। 

CBI ऑफिस में भी है प्रतिबंध 

इसके अलावा, 2021 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने भी सभी अधिकारियों के लिए कार्यालय में फॉर्मल ड्रेस में आना अनिवार्य कर दिया था। सीबीआई निदेशक ने पिछले साल घोषणा की था कि कार्यालय में किसी भी जींस, टी-शर्ट, स्पोर्ट्स शूज, चप्पल और कैजुअल ड्रेस की अनुमति नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement