Friday, May 03, 2024
Advertisement

Dress Code: असम में शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड जारी, नहीं चलेगा जींस-टीशर्ट और लेगिंग्स

शुक्रवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि शिक्षकों को औपचारिक और सौम्य कपड़े पहनकर शिक्षण कार्य करना चाहिए। उन्हें पार्टी और समारोहों में पहनने वाले कपड़े पहनकर शिक्षण कार्य नहीं करना चाहिए।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 21, 2023 7:41 IST
Assam Teachers New Dress Code issued by assam education minister ranoj pegu- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO असम में शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड जारी

Assam Teachers New Dress Code: असम सरकार द्वारा स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है। स्कूल में शिक्षक क्या पहनकर जाएंगे और क्या पहनकर नहीं जाएंगे। इस बाबत कुछ नियम तय कर दिए गए हैं। दरअसल शुक्रवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि शिक्षकों को औपचारिक और सौम्य कपड़े पहनकर शिक्षण कार्य करना चाहिए। उन्हें पार्टी और समारोहों में पहनने वाले कपड़े पहनकर शिक्षण कार्य नहीं करना चाहिए। इस बाबत असम के शिक्षामंत्री रानोज पेगू ने शनिवार 20 मई के ट्वीट कर लिखा कि स्कूल के शिक्षकों के लिए तय ड्रेस संबंधित कुछ गलतफहमियां हैं।

ड्रेस कोड पर क्या बोले शिक्षामंत्री

शिक्षामंत्री रानोज पेगू ने ट्वीट कर लिखा- मैं स्कूल के शिक्षकों के लिए ड्रेस संबंधित नियमों के बारे में स्पष्टता के लिए अधिसूचना जारी कर रहा हूं। इस अधिसूचना में कहा गया है कि अक्सर देखा गया है कि कुछ शिक्षकों को अपने पसंदीदा परिधान की आदत होती है। कभी-कभी यह सार्वजनिक तौर पर स्वीकार्य नहीं होता है। इस अधिसूचना में आगे कहा गया है कि शिक्षकों से शालीनता का उदाहरण पेश करना चाहिए। अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए उन्हें कार्यस्थल की मर्यादा, शालीनता और उद्देश्य की गंभीरता को दर्शाना होता है। इसलिए जरूरी है कि एक ड्रेस कोड का पालन किया जाए। 

क्या होगा ड्रेस कोड?

अधिसूचना के तहत तय ड्रेस कोड नियम के मुताबिक पुरुष शिक्षकों को औपचारिक कपड़े पहननी चाहिए। यानी फॉर्मल शर्ट-पैंट जो कि स्वीकृत परिधान है। महिला शिक्षकों को सलवार, सूट, मेखेला-चादर पहनना चाहिए। महिला शिक्षकों को टीशर्ट, जींस, लेगिंग नहीं पहनने चाहिए। वहीं अधिसूचना में कहा गया है कि पुरुष और महिला दोनों शिक्षकों सो सौम्य रंग के और विनम्र टाइप के कपड़े पहनने चाहिए न कि पार्टी वाले कपड़े पहनें।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement