Sunday, May 05, 2024
Advertisement

नागालैंड विधानसभा चुनाव 2023: कल सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग, कौन-कहां से है चुनाव मैदान में, देखें पूरी डिटेल्स

Nagaland Assembly Elections 2023: नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए कल सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग जो शाम चार बजे तक चलेगी। नतीजे 2 मार्च को आएंगे। देखें पूरी डिटेल्स

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 26, 2023 12:33 IST
nagaland assembly election 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नागालैंड में कल होगी वोटिंग

Assembly Elections 2023: नगालैंड विधानसभा चुनाव (Nagaland Assembly Election 2023) के लिए सोमवार को एक ही चरण में 59 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें 183 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मतदान सोमवार को सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा जबकि मतगणना दो मार्च को होगी। तेज राजनीतिक हमलों और विकास के वादों के साथ-साथ रोजगार के वादों को पूरा करने की बात कहकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) राज्य में सत्ता बरकरार रखना चाहती है। बीजेपी और एनडीपीपी 20:40 सीटों के बंटवारे की व्यवस्था पर इस बार राज्य में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) और कांग्रेस (Congress) क्रमशः 22 और 23 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

नागालैंड में भाजपा ने चुनाव से पहले ही राज्य में अपना खाता खोल लिया है, क्योंकि कांग्रेस उम्मीदवार द्वारा अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद अकुलुतो सीट से पार्टी उम्मीदवार काज़ेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए। खेकाशे सुमी द्वारा उम्मीदवारी वापस लेने के बाद, नागालैंड विधानसभा चुनाव में कुल 183 उम्मीदवार मैदान में होंगे।

इस बार 183 उम्मीदवारों में चार महिलाएं भी हैं शामिल

राज्य के चुनावों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों में बीजेपी, सीपीआई (1), कांग्रेस (23), एनसीपी (12), एनपीपी (12), एनडीपीपी (40), एनपीएफ (22), आरपीपी (1), जेडी (यू) के (7), लोजपा (रामविलास) (15), आरपीआई (अठावले) (9), राजद (3), और निर्दलीय (19)।

गौरतलब है कि इस बार मैदान में उतरे 183 उम्मीदवारों में से केवल चार महिलाएं हैं। 1963 में इसकी स्थापना के बाद से, नागालैंड राज्य ने 14 विधानसभा चुनाव देखे हैं - लेकिन कभी भी एक महिला विधायक नहीं बनी।

कुल 13,17,632 मतदाता, जिनमें से 6,61,489 पुरुष मतदाता हैं, और 6,56,143 महिला मतदाता हैं, राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला करने और 60 सदस्यीय नागालैंड विधान सभा के अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में उत्तरी अंगामी हैं, जो एनडीपीपी उम्मीदवार और नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के चुनाव भाग्य का निर्धारण करेंगे। 

तियू जहां भाजपा उम्मीदवार और उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन; पेरेन जहां दो बार के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग एनडीपीपी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे।

नागालैंड भाजपा प्रमुख तेमजेन इम्ना अलोंग अलोंगटकी सीट से चुनाव लड़ेंगे। वर्तमान सरकार में, वह उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री के रूप में भी कार्यरत हैं। इस सीट से केवल जनता दल (यूनाइटेड) ने अपने उम्मीदवार जे लानू लोंगचर को मैदान में उतारा है।

घासपानी एक और सीट है जो सभी का ध्यान आकर्षित कर रही है। बीजेपी ने एन जैकब झिमोमी को मैदान में उतारा है और अकवि एन झिमोमी कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं।

फेक एक और निर्वाचन क्षेत्र है जिस पर चुनाव में नजर रहेगी। एनपीएफ नेता कुझोलुजो नीनू इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। जहां एनडीपीपी ने कुपोटा खेसोह को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने जसिल्हु रिंगा वदेओ को टिकट दिया है और एस अखो लेरी एनपीएफ उम्मीदवार हैं।

दीमापुर-तीन में जहां एनडीपीपी प्रत्याशी हेकानी जाखलू मैदान में हैं, वहीं इस सीट से नौसिखिया लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने एझेतो झिमोमी को टिकट दिया है।

अन्य प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र दीमापुर- I, दक्षिणी अंगामी I, दक्षिणी अंगामी I, चोजुबा, कोरिडांग, कोरीडांग, भंडारी, सनिस, जुन्हेबोटो, कोहिमा, पश्चिमी अंगामी, लोंगलेंग और सियोचुंग सिटिमी हैं। एनपीएफ के विधायी नेता, कुझोलुज़ो निएनू चुनाव में देखने के लिए एक और उम्मीदवार हैं। वह अपनी गृह सीट फेक से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

भाजपा और कांग्रेस के आला नेताओं ने किया चुनाव प्रचार

भाजपा द्वारा हाई-वोल्टेज अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, किरण रिजिजू, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और अन्य सहित विभिन्न बड़े नेताओं की सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करते देखा गया। एनडीपीपी के प्रचारक और मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो लगभग सभी विधानसभा क्षेत्रों में जनसभा करते नजर आए। एनपीएफ नेता कुझोलुजो निएनु ने घोषणा की है कि वह चुनाव के बाद अन्य दलों और उम्मीदवारों के साथ सार्वजनिक रैलियों के लिए तैयार हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी दीमापुर में एक चुनावी रैली को संबोधित किया जबकि पार्टी सांसद शशि थरूर ने कोहिमा में एक रैली को संबोधित किया। कांग्रेस ने यह भी घोषणा की है कि यदि आवश्यक हुआ तो वे चुनाव के बाद गठबंधन का विकल्प चुन सकते हैं। मतगणना दो मार्च को होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement