Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Atishi to Address UN: यूएन के वैश्विक मंच पर दिल्ली मॉडल ऑफ गवर्नेंस पेश करेंगी अतिशी, 'न्यू अर्बन एजेंडा' पर करेंगी चर्चा

शासन के दिल्ली मॉडल को वैश्विक पहचान मिलने जा रही है। आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी इसी मॉडल पर न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र, महासभा में बात करेंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 28, 2022 10:02 IST
Atishi to Address UN- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Atishi to Address UN

Atishi to Address UN: शासन के दिल्ली मॉडल को वैश्विक पहचान मिलने जा रही है। आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी इसी मॉडल पर न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र, महासभा में बात करेंगी। इस दौरान वह वैश्विक नेताओं के साथ केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस की खूबियों को साझा करेंगी। कालकाजी की विधायक अतिशी को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में ‘लोकल एंड रीजनल गवर्नमेंट्स प्रियोरिटीज फ़ॉर द न्यू अर्बन एजेंडा’ पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया है। यह आयोजन 27 और 28 अप्रैल, दो दिन का है।

दरअसल, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार की प्रभावी जन-केंद्रित नीतियों ने दिल्ली के लोगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करते हुए आम लोगों की जिंदगी को आसान बनाने का काम किया है| यही कारण है कि अब इन नीतियों को चर्चा पूरे विश्व में हो रही है। यही कारण है कि यूएन मुख्यालय में आप विधायक अतिशि को चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा की इस उच्च स्तरीय बैठक में, स्पीकर्स न्यू अर्बन एजेंडा को प्राप्त करने के ओवरआल विज़न और टारगेट को लेकर उनके योगदान पर फोकस करेंगे। मेम्बर स्टेट को राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चुनौतियों तथा नीतिगत प्रतिक्रियाओं का वर्णन करने और परिवर्तनकारी परिणामों को प्राप्त करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धताओं का वर्णन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 

इन बातों को प्रमुखता से रखेंगी 

1. अतिशी, बोगोटा और बार्सिलोना के मेयर के साथ 'बेस्ट प्रैक्टिसेज ऑफ़ लीडिंग लोकली' पर चर्चा करेंगी| जहां वह दिल्ली सरकार के विज़न और कार्यान्वयन को प्रस्तुत करते हुए बताएंगी कि कैसे एक संपन्न, विविध और घनी आबादी वाला शहर बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और सार्वजनिक परिवहन तक समान पहुंच सुनिश्चित करके अपने सभी नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाला जीवन प्रदान करने का प्रयास कर सकता है।

2. अतिशी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सदस्यों को दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में अपनाई जा रही बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में बताएंगी कि कैसे दिल्ली सरकार की नीतियों ने लाखों आम लोगों के जीवन को प्रभावित किया है और उनके जीवन को आसान बना दिया है।

'विश्वभर के मेयरों की पैनल में शामिल होना मेरे लिए गर्व की बात'

इस कार्यक्रम के विषय में बताते हुए अतिशी ने कहा, 'दुनियाभर से आए मेयरों के पैनल में शामिल होना और अंतरराष्ट्रीय मंच पर केजरीवाल सरकार की जनता-केंद्रित प्रभावशाली नीतियों पर चर्चा करना मेरे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि यह सरकारों के लिए एक दूसरे से सीखने और दुनियाभर के लोगों को उन नीतियों के माध्यम से मदद करने का एक बड़ा अवसर है, जो लोगों की जरूरतों से जुड़ी हुई है।

इतिहास की विशेषज्ञ हैं अतिशि, ऑक्सफोर्ड विवि से की पढ़ाई

  • अतिशी ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की है उन्होंने शेवनिंग स्कॉलरशिप हासिल कर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इतिहास में मास्टर डिग्री प्राप्त की और शिक्षा में अपनी दूसरी मास्टर डिग्री के लिए प्रतिष्ठित रोड्स स्कॉलरशिप भी प्राप्त की थी।
  • अतिशी, कालकाजी की विधायक होने के साथ-साथ दिल्ली विधानसभा की एजुकेशन व पब्लिक अकाउंट के स्टैंडिंग कमिटी की चेयरपर्सन भी हैं। 
  • उन्हें पालिसी मेकिंग का व्यापक अनुभव है और उन्होंने जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के शिक्षा सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है। 
  • उन्होंने दिल्ली सरकार के शिक्षा क्रांति के सफल कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और दिल्ली सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम मोहल्ला सभा परियोजना का नेतृत्व किया है, जो प्रत्येक नागरिक को सशक्त बनाने के लिए शासन को विकेंद्रीकृत करने का एक अग्रणी प्रयास है। 
  • अतिशी ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) को मजबूत बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement