Friday, May 10, 2024
Advertisement

दिन में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और शाम को दीपोत्सव से जगमग हुई अयोध्या, देखें वीडियो

प्राण प्रतिष्ठा के बाद सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर दीप जलाकर रामलला का स्वागत किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार, राम की पैड़ी पर एक लाख से ज्यादा दीपक जलाए गए हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 22, 2024 18:45 IST
Ayodhya, Ram Mandir - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिन में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और शाम को दीपोत्सव

अयोध्या: अयोध्या समेत पूरे देश के लिए आज का दिन बेहद ही ख़ास है। लगभग 500 वर्षों के बाद अयोध्या में आज रामलला विराजे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभ घड़ी में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की है। वहीं मंगलवार 23 जनवरी से आम लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि आज समस्त देशवासी राम के नाम का दीया जलाये।

तट पर दीये जलाकर दीपोत्सव मनाया जा रहा

इसी क्रम में अयोध्या में सरयू नदी के तट पर दीये जलाकर दीपोत्सव मनाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार, सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर लगभग एक लाख दीये जलाये जा रहे हैं। इसके साथ ही अयोध्या नगर में भी लाखों दीये जलाये जा रहे हैं। वहीं सरयू नदी के किनारे लेजर लाइट शो का भी आयोजन किया गया है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा कि अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें। बता दें कि पिछले कई वर्षों से अयोध्या में सरयू नदी के किनारे छोटी दीवाली पर दीपोत्सव मनाया जा रहा है। यह पहला मौका है, जब छोटी दीपावली के इतर यहां दीपोत्सव मनाया जा रहा है।

लेजर लाइट शो का भी हुआ आयोजन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को अपने अयोध्या दौरे के दौरान कहा अपील करते हुए कहा था कि आप सभी लोग जहां भी हैं, मेरी विनती है कि इस दिन अपने घरों में श्रीराम ज्योति जरूर जलाएं और अपने घरों को दीये की रोशनी से जगमग कर दें। इसी क्रम में सरयू नदी के किनारे लेजर लाइट शो भी किया गया है। इसके साथ ही अयोध्या में कई स्थानों पर भजन-कीर्तन के भी आयोजन किए गए हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement