Monday, April 29, 2024
Advertisement

Bank Holidays: त्योहारों के महीने अगस्त में इन 10 दिनों बंद रहेंगे बैंक, समय रहते निकाल कर रख लें कैश

Bank Holidays: अगस्त को त्योहारों का महीना कहा जाता है। त्योहारों में ही आपको सबसे ज्यादा जरूरत पैसे की होती है। लेकिन इस बार अगस्त के महीने में कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे, इसलिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से कैश पहले ही निकाल कर रख लें।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: July 31, 2022 13:56 IST
Bank Holidays- India TV Hindi
Image Source : FILE Bank Holidays

Highlights

  • त्योहारों के महीने अगस्त में इन 10 दिनों बंद रहेंगे बैंक
  • समय रहते निकाल कर रख लें कैश
  • साप्ताहिक छुट्टियों के साथ 4 और छुट्टियां अगस्त में पड़ रही हैं

Bank Holidays: अगस्त को त्योहारों का महीना कहा जाता है। त्योहारों में ही आपको सबसे ज्यादा जरूरत पैसे की होती है। लेकिन इस बार अगस्त के महीने में कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे, इसलिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से कैश पहले ही निकाल कर रख लें। दरअसल, हर बार अगस्त के महीने में 6 साप्ताहिक छुट्टियां रहती हैं, लेकिन इस बार इन 6 छुट्टियों में चार और त्योहारों की भी छुट्टियां जुड़ गई हैं। ये त्योहार हैं - मुहर्रम, रक्षाबंधन, 15 अगस्त और कृष्ण जन्माष्टमी। आरबीआई के कैलेंडर के हिसाब से अगस्त के महीने में साप्ताहिक छुट्टियों के साथ-साथ ये चार और छुट्टियां रहेंगी।

कब-कब रहेगी बैंक में छुट्टी

  1. 07 अगस्त - रविवार
  2. 9 अगस्त - मुहर्रम
  3. 12 अगस्त - रक्षा बंधन
  4. 13 अगस्त - दूसरा शनिवार
  5. 14 अगस्त - रविवार
  6. 15 अगस्त - स्वतंत्रता दिवस
  7. 18 अगस्त - जन्माष्टमी
  8. 21 अगस्त - रविवार
  9. 27 अगस्त - चौथा शनिवार
  10. 28 अगस्त - रविवार 

बच्चों की फौज भी करेगी मौज

स्कूली बच्चों के लिए भी अगस्त खुशियों की सौगात लेकर आया है। जुलाई से स्कूलों के खुल जाने से बच्चों को गर्मियों की छुट्टियां बहुत याद आ रही थीं। लेकिन अब अगस्त के महीने में पड़ने वाली इतनी छुट्टियां उनके इस मलाल के भी दूर कर देंगी। छुट्टियों के साथ-साथ इस महीने में पड़ने वाले त्योहार भी बच्चों को खूब भाते हैं। 15 अगस्त का लड्डू हो या भाई-बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन दोनों में बच्चों की फौज, मौज करती नजर आती है। वहीं जन्माष्टमी तो उनका फेवरेट त्योहार है क्योंकि उस दिन हम पूरे धूम-धाम से कान्हा का जन्मदिम मनाते हैं। कई बच्चे तो इस दिन कान्हा की वेशभूषा धारण कर उनके जैसा दिखने की भी खूब कोशिश करते हैं।

एक नहीं दो दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी 

भगवान श्री कृष्ण के भक्तों को इन दिनों बस जन्माष्टमी (Janmashtani 2022) के पर्व का इंतजार है। यह त्योहार हर साल देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है। भगवत महापुराण और विष्णु पुराण के अनुसार, इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। इसलिए हर साल इस दिन मंदिरों से लेकर हर घर में झांकियां सजाई जाती हैं, घरों और मंदिरों को सजाया जाता है। लोग इस दिन व्रत रखते हैं और पूजा अर्चना करके अपने आराध्य देव के जन्म का उत्सव मनाते हैं। लेकिन इस साल यह उत्सव दो तारीखों में मनाया जाने वाला है।

हिंदू पंचाग के अनुसार, अष्टमी तिथि की 18 अगस्त शाम 9 बजकर 21 मिनट से प्रारंभ होकर 19 अगस्त 10 बजकर 59 मिनट समाप्त हो रही है। ऐसे में कुछ लोग जिस दिन तिथि शुरू होती है उस दिन त्योहार मनाते हैं वहीं कुछ साधू-संत व वैष्णव समाज के लोग उदया तिथि (यानी जिस दिन उस तिथि में सूर्योदय हुआ हो) उस दिन पूरे दिन त्योहार मनाते हैं। ऐसे में देखा जाए तो गृहस्थ जीवन जीने लोगों के लिए 18 अगस्त को ही जन्माष्टमी का व्रत रखने की सही तिथि होगी।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement