Monday, April 29, 2024
Advertisement

Beware of Cyber Fraud: बंपर ऑफर के चक्कर में न पड़े, सिर्फ एक गलती दिवाली पर बना सकती है आपको कंगाल

Beware of Cyber Fraud: साइबर अपराधी स्कैम करने के लिए हर रोज नए-नए तरीके आजमा रहे हैं। वो अपने तरीके में कामयाब भी हो जा रहे हैं। पहले लॉटरी, बम्पर ऑफर और बिजली काटने की धमकी देने का तरीका को अपनाते थे अब एक नया तरीका साइबर अपराधियों ने खोज निकाला है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 22, 2022 21:24 IST
Beware of Cyber Fraud- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Beware of Cyber Fraud

Highlights

  • सोशल अकाउंट पर भारी छुट वाले ऑफर दिखाए जाते हैं
  • कीमत मात्र 200 रुपये
  • चार शर्ट मात्र 1000 हजार में

Beware of Cyber Fraud: त्योहार के मौक पर कई कंपनियां बंपर ऑफर निकाल रही है। अब यहीं ऑफर लोगों को चूना लगाने का जरिया भी बन गया है। अब साइबर अपराधी भी लोगों को ऑफर दे रहे हैं लेकिन ध्यान रहे ये फर्जी ऑफर है। आजकल लोग बाहर बाजार करने के लिए कम ही जाते हैं। घर बैठे-बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। अब जाहिर सी बात है कि ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो ऑफर मिलेगा ही। इन्हीं ऑफरों के चक्कर में साइबर स्कैम का शिकार हो भी जाते हैं। कैसे साइबर अपराधी सोशल मीडिया ऑफर पर देते हैं। इसके बारे में समझने का प्रयास करें। 

कैसे दिया जाता है सोशल मीडिया के जरिए ऑफर 

अगर आप सोशल मीडिया पर हैं तो आपने देखा होगा कि फेसबुक या किसी अन्य सोशल अकाउंट पर भारी छुट वाले ऑफर दिखाए जाते हैं। इस तरह के ऑफर जब दिखाई दे तो एक पल के लिए सावधान हो जाइए और लिंक पर क्लिक करने से पहले दस बार देख लीजिए। अब समझते हैं कि कैसे सोशल मीडिया पर ऑफर दिया जाता है। मान लीजिए आपके सामने आया कि एक महाराजा थाली कीमत मात्र 200 रुपये या अन्य ऑफर चार शर्ट मात्र 1000 हजार में, आप बंपर ऑफर देखते ही लिंक पर क्लिक करते हैं। अब ध्यान देना होगा। इसमें दो तरह के स्कैम होते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे दो तरह का स्कैम होता है। 

पहला तरीका- अगर आप 200 रुपये वाली महाराजा थाली ऑर्डर के लिए लिंक पर क्लिक किया है तो आपसे कहा जाएगा कि ऑफर का लाभ उठान के लिए अकाउंट से जुड़ी जानकारी साझा करें। अब आप भी लालच में हो जाते हैं क्योंकि 1000 की थाली मात्र 200 रुपये में मिल रही है। आप बिना सोचे समझे सारी अकाउंट डिटेल्स भरे देंगे। इसके बाद आपको एक कॉल आएगा और आपसे कहेगा कि ऑफर का लाभ उठाने के लिए इस ऐप को डाउनलोड करें। आप भी ऑफर के चक्कर में ऐप डाउलोड कर लेंगे। ऐप डाउनलोड करते ही आपके फोन को साइबर अपराधी ऑपरेट करने के लगता है। अब जो चाहे आपके फोन में साइबर अपराधी कर सकता है। इसके बाद आपके साथ स्कैम हो जाता है। 

दूसरा तरीका- आप सोशल मीडिया पर शर्ट काफी सस्ता या भारी छूट देखते ही क्लिक करते हैं। आपको बता दें कि इस तरह के साइट आमतौर फेक होते हैं। क्लिक करते ही आपको सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आप शर्ट खरीदने के लिए जाएंगे और पता भी डालेंगे इसके बाद पैसे की बात आएगी। आपको पेमेंट का ऑप्शन सिर्फ ऑनलाइन दिखाया जाएगा। एक तो शर्ट काफी शानदार और ऊपर  से बंपर ऑफर आप बिना सोचे पेमेंट कर दिया तो आपके साथ स्कैम हो गया। आपके पेमेंट करते ही साइट एरर हो जाता है। यानी आपका पैसा डुब गया। इसलिए आप किस वेबसाइट खरीद रहे हैं इस बात का जरुर ध्यान रखें। 

धोखाधड़ी होते ही करें संपर्क
किसी प्रकार की धोखाधड़ी होती है तो आप तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें। भारत सरकार ने एक नंबर जारी की है। जिसपर जाकर आप कॉल 155260 कर सकते हैं। इसे आरबीआई, पेमेंट बैंक और अन्य मुख्य बैंकों की हेल्प से इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर ऑपरेट करता है। ये स्पेशल साइबर अपराध रोधी शिकायत नंबर है।  

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement