Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कतर में बंद 8 पूर्व नौसैनिकों को बड़ी राहत, नहीं मिलेगी मौत की सजा

बीते एक साल से अधिक समय से कतर की जेल में बंद भारत के 8 पूर्व नौसेनिकों को बड़ी राहत मिली है। खबर आई है कि कतर की कोर्ट ने इनकी मौत की सजा को कम कर दिया है।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Subhash Kumar Updated on: December 28, 2023 17:28 IST
कतर की अदालत का बड़ा फैसला।- India TV Hindi
Image Source : PTI कतर की अदालत का बड़ा फैसला।

कतर में जासूस के कथित आरोप में मौत की सजा झेल रहे भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मियों को बड़ी राहत मिली है। विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 8 भारतीय लोगों की मौत की सजा कम कर दी गई है। बता दें कि बीते अक्टूबर महीने में कतर की एक अदालत ने एक साल से अधिक समय से हिरासत में रखे गए 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा सुनाई थी।

विदेश मंत्रालय ने दिया अपडेट

विदेश मंत्रालय की ओर से इस मामले में गुरुवार को जानकारी दी गई है। मंत्रालय ने लिखा- "हमने दहरा ग्लोबल मामले में कतर की अपील अदालत के आज के फैसले पर गौर किया है, जिसमें सजाएं कम कर दी गई हैं, विस्तृत फैसले की प्रतीक्षा है। कतर में हमारे राजदूत और अन्य अधिकारी अपील वाली अदालत में परिवार के सदस्यों के साथ उपस्थित थे। हम मामले की शुरुआत से ही उनके साथ खड़े हैं और हम सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। हम इस मामले को कतरी अधिकारियों के साथ भी उठाना जारी रखेंगे।"

क्या है पूरा मामला?

भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों को बीते साल अगस्त महीने में कतर में गिरफ्तार किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये अधिकारी कतर की एक निजी कंपनी अल दहरा के साथ काम कर रहे थे। इन भारतीय नागरिकों को कथित तौर पर जासूसी के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था। अब तक न तो कतरी अधिकारियों और न ही नई दिल्ली ने भारतीय नागरिकों के खिलाफ आरोपों को सार्वजनिक किया है।

भारत ने सजा पर जताई थी हैरानी

कतर की कोर्ट द्वारा पूर्व नौसैनिकों को मौत की सजा के ऐलान पर भारत सरकार ने  हैरानी व्यक्त की थी और अपने नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सभी उपलब्ध कानूनी विकल्पों का पता लगाने की प्रतिज्ञा की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इन सभी पूर्व अधिकारियों ने 20 साल तक नौसेना में सेवा दी है और इनका कार्यकाल बेदाग था। इन अधिकारियों ने नौसेना में ट्रेनर समेत कई अहम पदों पर काम किया था।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में केवल 5 लोगों को एंट्री, पीएम मोदी के साथ और कौन? यहां जानें

ये भी पढ़ें- राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होगी कांग्रेस? इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने दबाव बढ़ाया

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement