Thursday, March 28, 2024
Advertisement

BJP Foundation Day 2022: बीजेपी का स्थापना दिवस आज, PM मोदी कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित, जानें पार्टी का इतिहास

शोभा यात्रा में बीजेपी के कार्यकर्ता कमल के निशान वाला ध्वज लेकर सड़कों पर निकलेंगे और जनता के बीच पार्टी की नीतियों और योजनाओं का प्रचार करेंगे। ये पहली बार हो रहा है, जब पार्टी स्थापना दिवस के मौके पर शोभा यात्रा निकाल रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 06, 2022 8:59 IST
BJP Foundation Day 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI BJP Foundation Day 2022

Highlights

  • बीजेपी का स्थापना दिवस आज
  • 6 अप्रैल 1980 को अस्तित्व में आई थी बीजेपी
  • आज देश की सबसे बड़ी पार्टी है बीजेपी

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के लिए आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज उसका 42वां स्थापना दिवस है। ये पार्टी 6 अप्रैल 1980 को अस्तित्व में आई थी और आज देश की सबसे बड़ी पार्टी है। ऐसे में इस दिन को खास बनाने के लिए कार्यकर्ताओं ने काफी तैयारियां की हैं। 

इस खास मौके पर पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे से बीजेपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और बड़े स्तर पर ध्वजारोहण भी किया जाएगा। यानी बीजेपी के मंडल और जिलों में ध्वज फहराया जाएगा। इसके अलावा स्थापना दिवस के मौके पर आकर्षक शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। 

इस शोभा यात्रा में बीजेपी के कार्यकर्ता कमल के निशान वाला ध्वज लेकर सड़कों पर निकलेंगे और जनता के बीच पार्टी की नीतियों और योजनाओं का प्रचार करेंगे। ये पहली बार हो रहा है, जब पार्टी स्थापना दिवस के मौके पर शोभा यात्रा निकाल रही है। 

इस बार पार्टी 6 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक अपना स्थापना दिवस मनाएगी। इसमें 12 अप्रैल को पार्टी टीकाकरण दिवस, 13 अप्रैल को गरीब कल्याण अन्न योजना और 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती मनाएगी। 

स्थापना दिवस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कही ये बात 

बीजेपी स्थापना दिवस के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के 42वें स्थापना दिवस पर खुद को तिल-तिल जलाकर भाजपा को वटवृक्ष बनाने वाले सभी महापुरुषों को नमन। पीएम मोदी के नेतृत्व और जेपी नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा निरंतर सेवाभाव से राष्ट्रकल्याण की ओर अग्रसर है। सभी कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा कि भाजपा की ये 42 वर्षों की यात्रा राष्ट्रसेवा, राष्ट्रउत्थान व राष्ट्रीय पुनर्निर्माण की यात्रा रही है और 2014 से पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा 7 दशकों से वंचित देश के करोड़ों गरीबों, किसानों, वंचितों और महिलाओं की आकांक्षाओं की पूर्ति का साधन बनी है। 

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले गरीबों के लिए दो वक्त की रोटी भी एक बड़ा संघर्ष था। लेकिन नरेंद्र मोदी जी के पीएम बनने के बाद भाजपा सरकार ने गरीबों को घर, बिजली, गैस, शौचालय, बैंक अकाउंट व स्वास्थ्य बीमा देने के साथ-साथ मुफ्त राशन देकर उनको एक सुरक्षित और सम्मानित जीवन देने का काम किया। 

यूपी के सीएम योगी ने कही ये बात

स्थापना दिवस के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का भी बयान सामने आया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'उदात्त लोकतांत्रिक व राष्ट्रीय मूल्यों के प्रति सदैव आबद्ध, विश्व के विशालतम राजनीतिक संगठन भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस की सभी प्रतिबद्ध एवं समर्पित कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई व ढेरों शुभकामनाएं!'

उन्होंने कहा, 'अंत्योदय से राष्ट्रोदय के सुपथ पर गतिशील भारतीय जनता पार्टी द्वारा 07-20 अप्रैल, 2022 तक पूरे देश में 'सामाजिक न्याय पखवाड़ा' मनाने का निर्णय अभिनंदनीय है। निःसंदेह, यह निर्धन, वंचित, शोषित, दलित व पिछड़े वर्ग के सशक्तिकरण हेतु भाजपा की प्रतिबद्धता को नई ऊर्जा प्रदान करेगा।'

क्या है बीजेपी का इतिहास 

बीजेपी का गठन 6 अप्रैल, 1980 को नई दिल्ली के कोटला मैदान में आयोजित एक कार्यकर्ता अधिवेशन में हुआ था। इसके प्रथम अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी थे। हालांकि इस पार्टी के मूल में साल 1951 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा निर्मित भारतीय जनसंघ है। साल 1977 में जब ये कई दलों के साथ मिल गया तो इसे जनता पार्टी नाम दिया गया। जनता पार्टी से ही बाद में भारतीय जनता पार्टी बनी। 

साल 1984 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को केवल 2 सीटें मिली थीं। लेकिन आज उसकी देश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार है। इसके अलावा कई राज्यों में भी बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल करके सरकार बनाई है। बीजेपी की प्रमुख विचारधारा हिंदुत्व और राष्ट्रवाद है। राम मंदिर, अयोध्या जैसे मुद्दों ने उसकी ताकत में और भी इजाफा किया है। 

शुरुआती दौर में बीजेपी को मजबूत बनाने का श्रेय दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी को जाता है। साल 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी बीजेपी से पहली बार पीएम बने थे, लेकिन बहुमत ना मिलने की वजह से ये सरकार केवल 13 दिनों में ही गिर गई थी। 

इसके बाद 1998 में हुए चुनावों में वाजपेयी फिर पीएम बने, लेकिन ये सरकार भी गिर गई। इसके बाद साल 1999 में एक बार फिर बीजेपी ने गठबंधन करके सरकार बनाई लेकिन 2004 के लोकसभा चुनावों में इस पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। 

इसके बाद पूरे 10 साल तक इस पार्टी को सरकार बनाने के लिए इंतजार करना पड़ा और साल 2014 में पार्टी ने एक बार फिर सरकार में वापसी की और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत के साथ लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की। 2014 से लेकर अब तक केंद्र में बीजेपी की सरकार है और नरेंद्र मोदी इस पार्टी के सबसे प्रमुख चेहरे हैं।  

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement