Friday, April 26, 2024
Advertisement

Booster Dose of Corona: 18 से 59 साल वालों को फ्री में कैसे लगेगा कोरोना का बूस्टर डोज? यहां जानें अपने हर सवाल का जवाब

Booster Dose of Corona: कोरोना का बूस्टर डोज 15 जुलाई से लगना शुरू हो चुका है और अगले 75 दिनों तक ये सुविधा सरकारी सेंटर पर मिलेगी। वहीं अगर आप किसी प्राइवेट सेंटर पर जाते हैं तो आपको इसकी कीमत चुकानी होगी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Published on: July 16, 2022 14:32 IST
Booster Dose of Corona- India TV Hindi
Image Source : AP/REPRESENTATIONAL Booster Dose of Corona

Highlights

  • 15 जुलाई से लगना शुरू हो चुका है कोरोना का बूस्टर डोज
  • अगले 75 दिनों तक ये सुविधा फ्री में सरकारी सेंटर पर मिलेगी
  • आजादी के अमृत महोत्सव के तहत दी जा रही है फ्री सुविधा

Booster Dose of Corona: कोरोना का बूस्टर डोज लगना 15 जुलाई से शुरू हो गया है। ये बूस्टर डोज 18 साल के ऊपर वालों को लग रहा है और अगले 75 दिनों तक बिल्कुल फ्री लगेगा। ये सुविधा आजादी के अमृतमहोत्सव के तहत दी जा रही है। बता दें कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के करीब 6 महीने बाद शरीर में एंटीबॉडी का लेवल फिर से कम हो जाता है, ऐसे में जो लोग बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा लेते हैं, उनका इम्यून रिस्पॉन्स फिर से बढ़ने लगता है। कोरोना से बचाव में बूस्टर डोज संजीवनी का काम करता है।

फ्री में कहां लगेगा कोरोना का बूस्टर डोज

कोरोना का बूस्टर डोज (Booster Dose) 15 जुलाई से लगना शुरू हो चुका है और अगले 75 दिनों तक ये सुविधा सरकारी सेंटर पर मिलेगी। वहीं अगर आप किसी प्राइवेट सेंटर पर जाते हैं तो आपको इसकी कीमत चुकानी होगी। प्राइवेट में बूस्टर डोज के लिए 350 से 400 रुपए लग रहे हैं। हालांकि सरकारी गाइडलाइन ये है कि प्राइवेट सेंटर बूस्टर डोज के लिए 150 रुपए से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ​​ले सकते।

बूस्टर डोज लगवाते समय कौन सी वैक्सीन लगेगी

जो लोग फ्री में बूस्टर डोज लेना चाहते हैं, वह इस बात को ध्यान रखें कि उन्हें कोरोना की जो पहले 2 वैक्सीन लग चुकी हैं, वहीं बूस्टर में भी लगेगी। यानी अगर आपने शुरुआती 2 डोज कोविशील्ड के लिए हैं तो आपका बूस्टर डोज भी कोविशील्ड ही लगेगा। 

बूस्टर डोज लेने के लिए क्या करना होगा

इसके लिए किसी तरह के प्री रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसके लिए ऑफलाइन स्लॉट भी बुक किया जा सकता है। वैसे तो इससे कम ही समस्या होती है लेकिन कुछ लोगों में देखा गया है कि उन्हें सांस लेने में परेशानी, लो बीपी, गले में सूजन या चकत्ते की समस्या भी हुई।

बूस्टर लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें 

जब आप कोरोना का दूसरा डोज ले चुके होते हैं, उसके 6 महीने के बाद आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। अगर कोरोना के दो डोज लेने के बाद आप संक्रमित हुए थे तो रिकवरी के 3 महीने बाद बूस्टर डोज ले सकते हैं। गर्भवती महिलाएं भी बिना किसी समस्या के वैक्सीन की बूस्टर डोज ले सकती हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement