Thursday, May 02, 2024
Advertisement

'बृजभूषण की नहीं चलेगी'.. कुश्ती संघ के निलंबन पर खुश हुईं विनेश फोगाट, जानिए क्या कहा?

खेल मंत्रालय ने आज एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कुश्ती संघ की मान्यता रद कर दी, इसके साथ ही संघ के नए अघ्यक्ष संजय सिंह को भी निलंबित कर दिया। इस फैसले से पहलवानों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई है। जानिए क्या कहा विनेश फोगाट ने-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: December 24, 2023 12:10 IST
new wfi body suspended- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नए अध्यक्ष सहित पूरे कुश्ती संघ को किया गया सस्पेंड

खेल मंत्रालय ने रविवार को बड़ा फैसला सुनाया। मंत्रालय ने नवनिर्वाचित डब्ल्यूएफआई, भारतीय कुश्ती संघ को अपनी सभी गतिविधियां निलंबित करने का निर्देश दिया है। सरकार ने कहा है कि नवनिर्वाचित निकाय को पूर्व पदाधिकारी (बृजभूषण शरण सिंह) चला रहे हैं। WFI को अगले आदेश तक अपनी सभी गतिविधियां निलंबित करने का निर्देश दिया गया है। सरकार का कहना है कि फेडरेशन का कारोबार पूर्व पदाधिकारियों के नियंत्रण वाले परिसर से चल रहा है। जो कथित परिसर भी है, जिसमें खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है और वर्तमान में अदालत इस मामले की सुनवाई कर रही है। मंत्रालय ने कुश्ती संघ की मान्यता रद्द करने के साथ ही नव निर्वाचित अध्यक्ष संजय सिंह को भी निलंबित कर दिया है।

इस खबर से पहलवानों के बीच खुशी देखी जा रही है, जिन्होंने कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए थे। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती संघ की मान्यता रद्द करने पर खुशी जाहिर की है और कहा कि कुश्ती संघ को राजनीति से दूर रखना चाहिए।

विनेश फोगाट ने कहा कि अब कुश्ती संघ का अध्यक्ष किसी महिला को बनाया जाना चाहिए। फोगाट ने इसके पीठे की वजह बताई कि एक महिला ही महिला की परेशानी को समझ सकती है। कोई महिला अध्यक्ष चुनी जाएगी तो लड़कियों के लिए अच्छा हो गा। सस्पेंशन से अब उम्मीद की एक किरण जगी है। 

बजरंग पूनिया के लिए विनेश फोगाट ने कहा कि बजरंग चाहता तो आंदोलन बीच में छोड़ सकता था लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. बजरंग ने हमारा हर कजम पर साथ दिया। फोगाट ने खेल मंत्रालय के इस फैसले को महिला पहलवानों की जीत बताई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement