Saturday, April 20, 2024
Advertisement

देश के अलग-अलग स्थानों पर सीबीआई की छापेमारी, जब्त की गई करोड़ों की लग्जरी संपत्ति

23 फरवरी के दिन दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत 6 स्थानों पर छापेमारी की गई थी। इस दौरान करीब 80.30 लाख रुपये नकद, 8.84 करोड़ रुपये की एफडी, 35 लाख रुपये की सोने की पट्टियां और सिक्के बरामद किए गए हैं।

Reported By : Abhay Parashar Written By : Avinash Rai Updated on: February 24, 2023 22:36 IST
सीबीआई की छापेमारी...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीबीआई की छापेमारी में मिले ये सामान

सीबीआई ने 109.17 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में कई स्थानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी में सीबीआई ने अलग अलग स्थानों से कई आभूषण, एफड़ी, संपत्तियों के दस्तावेज बरामद किए हैं। सीबीआई द्वारा 24 फरवरी को बेंगलुरू और गाजियाबाद के दो स्थानों पर छापेमारी कई गई थी। वहीं 23 फरवरी के दिन दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत 6 स्थानों पर छापेमारी की गई थी। इस दौरान करीब 80.30 लाख रुपये नकद, 8.84 करोड़ रुपये की एफडी, 35 लाख रुपये की सोने की पट्टियां और सिक्के बरामद किए गए हैं। वहीं इस छापेमारी में 38.86 करोड़ रुपये की कई संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज और भारी मात्रा में सोने एवं हीरे के आभूषणों बरामद किए।

छापेमारी में सीबीआई ने किया बरामद

नई दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम, बैंगलोर, हाजीपुर (बिहार) में  कथित रूप से  बड़ी संख्या में अचल संपत्तियां खरीदी गई। इनमें से आरोपियों ने कथित तौर पर पिछले 4 वर्षों में 36.50 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदी। उक्त बरामदगी  के अतिरिक्त हाजीपुर (बिहार) में वर्ष 2019 में लीज पर ली गई बड़ी संख्या में भूमि सहित संपत्ति के कई दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। मर्सिडीज बेंज समेत 3 लग्जरी कारें,  राडो, रोलेक्स, लॉन्गिंस, बुलगारी, स्विस्टार, हब्लोट, एम्पोरियो अरमानी, उलिसे नार्डिन एवं ओमेगा सहित लगभग 13 प्रीमियम घड़ियां और मोंट ब्लैंक, वाटरमैन, फेरारी आदि सहित 19 प्रीमियम पेन भी पाए गए।

CBI raids at different places of the country seized luxury property worth crores In case of bank fra

Image Source : INDIA TV
सीबीआई की छापेमारी में मिले ये सामान

बैंक से धोखाधड़ी

सीबीआई यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (अग्रणी बैंक) एवं कॉरपोरेशन बैंक के समूह के साथ 109.17 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले की जांच कर रही है। बैंक द्वारा मिली शिकायत के आधार पर सीबीआई द्वारा देश के अलग अलग हिस्सों में छापेमारी की गई। यह भी आरोप है कि आरोपी ने उक्त ऋण लेने वाली कंपनी से संबंधित पार्टियों एवं सहायक कंपनियों को भारी मात्रा में पैसा डायवर्ट किया था। कंपनी ने कथित तौर पर नियमों और शर्तों का उल्लंघन करते हुए गैर समूह के बैंक में खाता खोला एवं उन खातों में बड़ी राशि प्राप्त की थी जिन्हें बाद में डायवर्ट कर दिया गया था। 

CBI raids at different places of the country seized luxury property worth crores In case of bank fra

Image Source : INDIA TV
सीबीआई की छापेमारी में ये सामान जब्त

यह भी आरोप है कि कंपनी ने गिरवी रखे गए फ्लैटों को बेचने से पहले ऋणदाता बैंकों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं किया था एवं वित्तीय आंकड़ों और सूचनाओं को गलत तरीके से प्रस्तुत किया था जिसके कारण बैंक से महत्वपूर्ण जानकारी को छुपाया गया था। इस मामलें में जांच जारी है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के दो शहरों के बदले नाम, औरंगाबाद बना छत्रपति संभाजीनगर, उस्मानाबाद होगा धाराशिव

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement