Monday, April 29, 2024
Advertisement

छठ पूजा: पटना के लिए रेलवे ने किया 2 ट्रेनों का इंतजाम, 15 नवंबर को कर सकेंगे यात्रा

छठ पूजा की वजह से ट्रेनों और बसों में यात्रियों की भारी भीड़ होती है। ऐसे में ईस्ट कोस्ट रेलवे ने पुरी से पटना के लिए दो ट्रेनों का इंतजाम किया है। इसमें यात्री 15 नवंबर को यात्रा कर सकेंगे। भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए एक ट्रेन की क्षमता 1000 रखी गई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 14, 2023 7:20 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : FILE 15 नवंबर को पटना के लिए 2 ट्रेनें

नई दिल्ली: छठ पूजा का समय आते ही लोगों को सबसे बड़ी चिंता यही सताती है कि वह घर कैसे जाएं। दरअसल छठ पूजा की वजह से ट्रेनों और बसों में यात्रियों की भारी भीड़ होती है। ऐसे में रेलवे में कंफर्म सीट मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

इस बीच ईस्ट कोस्ट रेलवे ने पुरी से पटना के लिए दो ट्रेनों की व्यवस्था की है जो 15 नवंबर को चलेंगी। इस बारे में ईस्ट कोस्ट रेल चीफ पीआरओ बिस्वजीत साहू ने बताया कि हमें बहुत अधिक भीड़ होने की उम्मीद है और इसलिए ट्रेन की क्षमता 1000 है। यह 14 और 16 नवंबर को पटना से वापस आएंगी। हमने आरपीएफ सुरक्षा बढ़ा दी है।

पटाखे साथ लेकर चलने पर होगी कार्रवाई

बिस्वजीत साहू ने बताया कि ये ट्रेन 16 कोच की है। ये ट्रेन पुरी से रात 11.30 बजे निकलेगी और पटना दोपहर करीब 2.30 बजे तक पहुंचेगी। पटाखे लेकर चलना दंडनीय अपराध है। पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। इसलिए यात्री गलती से भी पटाखे लेकर ना चलें। 

छठ पूजा पर ट्रेन की टिकट ना मिले तो क्या करें?

अक्सर ये देखा गया है कि छठ पर भारी भीड़ होने की वजह से यात्रियों को ट्रेन का टिकट नहीं मिल पाता। ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई और विकल्प हैं, जिससे आप अपने घर पहुंच सकते हैं। 

दरअसल छठ पर घर जाने के लिए महीनों पहले लोग ट्रेन की टिकट बुक कर लेते हैं। इस वजह से पूजा के नजदीक आते ही ट्रेनों में टिकट की किल्लत होने लगती है। अगर आपको ट्रेन का टिकट नहीं मिल पाया है तो आप बस से यात्रा कर सकते हैं।

दिल्ली से तमाम बसें चलती हैं, जिनका किराया भी बहुत ज्यादा नहीं होता है। इसके अलावा त्यौहार के समय रेलवे कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाता है। इनके जरिए भी यात्रा कर सकते हैं। प्राइवेट कार,रेंटल कैब्स या शेयरिंग कैब्स की मदद से भी छठ पूजा पर अपने घर जाया जा सकता है। वहीं निजी कार से यात्रा करना भी खराब विकल्प नहीं है।

ये भी पढ़ें: 

प्रदूषण में वर्ल्ड नंबर वन बना दिल्ली! दिवाली के दूसरे दिन हवा हुई बहुत जहरीली, जानें कितना है AQI

दिल्ली में अब पार्किंग रेट होगा दोगुना, NDMC ने उठाया सख्त कदम-'31 जनवरी तक रहेगा लागू'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement