Sunday, March 03, 2024
Advertisement

छठ पूजा के लिए रेलवे ने दिल्ली से पटना के लिए चलाई स्पेशल वंदे भारत ट्रेन, जानिए पूरा शेड्यूल और स्टॉपेज

इस स्पेशल वंदे भारत ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे, जिन्हें दो क्लास एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार में बांटा गया है। इस दौरान ट्रेन 7 स्टेशनों पर भी रुकेगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 11, 2023 18:22 IST
छठ पूजा के लिए रेलवे ने दिल्ली से पटना के लिए चलाई स्पेशल वंदे भारत ट्रेन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छठ पूजा के लिए रेलवे ने दिल्ली से पटना के लिए चलाई स्पेशल वंदे भारत ट्रेन

नई दिल्ली: दिवाली के छ: दिनों बाद महापर्व छठ शुरू हो जाएगा। इस महापर्व से पहले बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में रहने वाले तमाम लोग अपने घर पहुंचना चाह रहे हैं। बिहार और यूपी के तमाम लोग देश की राजधानी दिल्ली में भी रह रहे हैं। यह भी अपने घर जाने के लिए बेताब हैं। रेलवे ने इसके लिए कई ख़ास तैयारियां की हैं। सैकड़ों स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं। हालांकि रेलवे हर बार स्पेशल ट्रेन चलाता है। लेकिन इस बार कुछ ख़ास भी किया गया है। रेलवे ने दिल्ली से पटना के बीच त्यौहार स्पेशल वंदे भारत ट्रेन भी चलाई है।

स्पेशल वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से पटना जंक्शन के बीच चलेगी

यह स्पेशल वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से पटना जंक्शन के बीच चलेगी। वहीं वापसी में भी यह पटना से नई दिल्ली के लिए आएगी। दिल्ली से यह ट्रेन 11, 14 और 16 नवंबर को सुबह 7:25 पर नई दिल्ली स्टेशन से चलेगी। इसी क्रम में शनिवार सुबह को यह ट्रेन रवाना भी हो गई, जोकि आज शाम लगभग 7 बजे पटना पहुंच भी जाएगी। वहीं यह ट्रेन अगली सुबह अर्थात 12 नवंबर को 7:30 पर नई दिल्ली के रवाना होगी। इसके अलावा पटना से नई दिल्ली के लिए यह ट्रेन 15 और 17 नवंबर को भी चलेगी। नई दिल्ली (एनडीएलएस) से पटना (पीएनबीई) तक एसी चेयर कार कोच का किराया 2355 रुपये है, जबकि एसी एक्जीक्यूटिव चेयर कार कोच का किराया 4410 रुपये तय किया गया है।

नई दिल्ली से पतन के बीच का शेड्यूल

नई दिल्ली से चलकर यह स्पेशल वंदे भारत ट्रेन दोपहर 12 बजे कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन शाम 02:08 पर प्रयागराज स्टेशन पर रुकेगी। यहां से चले के बाद ट्रेन पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन पर 03:50 पर पहुंचेगी। यह से चलने केबाद ट्रेन सीधे बक्सर 05:15 पर रुकेगी। इसके बाद यह शाम 06:08 पर आरा स्टेशन पर पहुंचेगी। वहीं यहां चलने के बाद यह ट्रेन पटना शाम 06 बजे पहुंच जाएगी। दिल्ली से पटना के बीच इस ट्रेन का नंबर 02252 रहेगा। 

पटना से नई दिल्ली के बीच का शेड्यूल

वहीं पटना जंक्शन से इस ट्रेन का नंबर 02251 रहेगा और यह सुबह 7:30 पर नई दिल्ली के रवाना होगी। पटना से चलकर यह ट्रेन सुबह 08:28 पर आरा स्टेशन पहुंचेगी। इसके बाद सुबह 09:28 पर बक्सर, 10:28 पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन, 12:10 पर प्रयागराज, 02:18 पर कानपुर सेन्ट्रल और शाम 7 बजे ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन पहुंच जाएगी। इस दौरान ट्रेन लगभग 1 हजार किलोमीटर का सफ़र तय करेगी और इसमें लगभग 11 घंटे से समय लगेगा।

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement