Thursday, May 16, 2024
Advertisement

15-18 साल के बच्चों को नहीं लगेगी 'कोविशील्ड' वैक्सीन, 60 से ज्यादा उम्र वाले वैक्सीन बुक करते समय रखें इस बात का ध्यान

तीन जनवरी से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों सिर्फ 'कोवैक्सीन' का टीका ही लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: December 27, 2021 20:35 IST
बच्चों सिर्फ लगेगी 'कोवैक्सीन'- India TV Hindi
Image Source : PTI बच्चों सिर्फ लगेगी 'कोवैक्सीन'

Highlights

  • बच्चों को लगेगा सिर्फ 'Covaxin' का टीका
  • 60 से ज्यादा की उम्र वालों को लगेगी बूस्टर डोज़
  • दूसरी डोज़ के 39 सप्ताह पूरे होने पर लगेगी वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार तीन जनवरी से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों सिर्फ 'कोवैक्सीन' का टीका ही लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए। तीन जनवरी से प्रभाव में आने वाले दिशानिर्देशों के अनुसार, 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को टीके की तीसरी खुराक देने का क्रम भी शुरू होगा। लेकिन ये डोज़ दूसरी खुराक लगाये जाने की तारीख से नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे होने पर आधारित होगी। स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और हृदय रोग जैसी कुछ गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 की उम्र से ऊपर वाले लोगों को टीका लगेगा।

को-विन प्लेटफॉर्म पर मौजूदा खाते में पंजीकरण करके ही तीसरी या अतिरिक्त खुराक लगवाई जा सकेगी। दिशानिर्देशों के अनुसार, '15 साल या इससे अधिक आयु के लोग को-विन पर पंजीकरण करा सकेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो जिनका जन्म साल 2007 या इससे पहले का है, वे पात्र होंगे।' इनमें कहा गया है कि लाभार्थी एक मौजूदा को-विन खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्व-पंजीकरण करा सकते हैं और मोबाइल फोन नंबर से नया खाता बना सकते हैं। 

यह सुविधा केवल सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी। दिशानिर्देश के अनुसार, ‘‘ऐसे लाभार्थियों के लिए टीकाकरण के लिए विकल्प केवल कोवैक्सीन का होगा क्योंकि 15 से 17 साल के आयु वर्ग के लिए आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध टीका केवल यही है।’’ कुछ बीमारियों से ग्रस्त 60 साल या इससे अधिक आयु के जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा रखी हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से तीसरी अतिरिक्त लगाई जा सकेगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement