Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cloudburst Live Video: बादल फटने का हैरत में डाल देने वाला वीडियो, फोटोग्राफर ने 'क्लाउडबर्स्ट' को LIVE कैमरे में किया कैद

बादल फटने के इस वीडियो को वंडर ऑफ साइंस नाम के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर दावा किया गया है कि ये लेक मिलस्टैट, ऑस्ट्रिया के ऊपर एक आश्चर्यजनक बादल फटने को फोटोग्राफर पीटर मायर ने कैद किया है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Published on: July 06, 2022 17:33 IST
Cloudburst- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Cloudburst

Highlights

  • फोटोग्राफर ने बादल फटने की घटना को अपने कैमरे में लाइव कैद किया है
  • आसमान में अचानक एक हलचल होती है और पानी का सैलाब नीचे गिरता दिखता है
  • अब तक इस वीडियो को 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं

Cloudburst Live Video: मानसून आते ही देश के कई राज्यों में भारी बारिश की तस्वीरें सामने आ रही हैं। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बादल फटने से भीषण तबाही मची है और पार्वती नदी में सैलाब आ गया है। भारी बारिश से कुल्लू जिले की मणिकरण घाटी में अचानक बाढ़ आई है। चोज गांव में दर्जनों घर और कैंपिंग स्थल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वहीं, इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसे लेकर अलग-अलग देश के लोग अपने यहां का वीडियो होने का दावा कर रहे हैं लेकिन ये वीडियो ऑस्ट्रिया का बताया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बादल फटने का वीडियो

इस वीडियो को वंडर ऑफ साइंस (Wonder Of Science) नाम के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर दावा किया गया है कि ये लेक मिलस्टैट, ऑस्ट्रिया के ऊपर एक आश्चर्यजनक बादल फटने को फोटोग्राफर पीटर मायर ने कैद किया है। अब तक इस वीडियो को 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। फोटोग्राफर ने बादल फटने की घटना को अपने कैमरे में लाइव कैद किया है। हैरत में डाल देने इस वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कैसे आसमान में अचानक एक हलचल होती है और पानी का सैलाब नीचे गिरता है। नीचे सब धुआं-धुआं हो जाता है।

क्‍या होता है बादल फटना?
बादल फटना एक तकनीकी शब्‍द है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, जब एक जगह पर एक साथ अचानक बहुत बारिश हो जाए तो उसे बादल फटना कहते हैं। इस कॉन्‍सेप्‍ट को समझने के लिए पानी से भरे गुब्‍बारे का उदाहरण लिया जा सकता है। जिस तरह पानी से भरा गुब्‍बारा अगर फूट जाए तो एक साथ एक जगह पानी तेजी से गिरने लगता है। वैसे ही पानी से भरे बादल फटने से पानी की बूंदें अचानक बहुत तेजी से गिरने लगती हैं। इसे 'क्‍लाउडबर्स्‍ट' या 'फ्लैश फ्लड' भी कहा जाता है।

बादल फटने की घटना तब होती है जब काफी नमी वाले बादल एक जगह ठहर जाते हैं। वहां मौजूद पानी की बूंदें आपस में मिल जाती हैं। बूंदों के भार से बादल की डेंसिटी (घनत्‍व) बढ़ जाती है और फिर अचानक तेज बारिश शुरू हो जाती है। बादल फटना आमतौर पर गरज के साथ होता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement