Saturday, April 27, 2024
Advertisement

श्रीराम मंदिर निर्माण पूरा होने का CM योगी ने बता दिया समय, मथुरा-वृंदावन का भी जानें प्लान

Yogi Adityanath on Shriram Temple Construction: पूरे देश को अयोध्या में बन रहे प्रभु श्री राम मंदिर का निर्माण पूरा होने का बेसब्री से इंतजार है। हर कोई जानना चाहता है कि अयोध्या नगर में बन रहा भगवान श्रीराम का मंदिर कब बन कर तैयार होने वाला है?

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 18, 2022 23:51 IST
श्रीराम मंदिर, अयोध्या- India TV Hindi
Image Source : PTI श्रीराम मंदिर, अयोध्या

Yogi Adityanath on Shriram Temple Construction: पूरे देश को अयोध्या में बन रहे प्रभु श्री राम मंदिर का निर्माण पूरा होने का बेसब्री से इंतजार है। हर कोई जानना चाहता है कि अयोध्या नगर में बन रहा भगवान श्रीराम का मंदिर कब बन कर तैयार होने वाला है?...अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रीराम मंदिर निर्माण के संपन्न हो जाने का समय भी बता दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी बताया है कि मथुरा और वृंदावन के लिए केंद्र और राज्य की सरकार किस बड़े प्लान पर काम कर रही है?...तो आइए आपको बताते हैं कि अयोध्या में प्रभु श्रीराम का मंदिर कब बनकर तैयार होने वाला है। साथ ही मथुरा-वृंदावन की योजना क्या है?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घरेलू पर्यटन के मामले में उत्तर प्रदेश को देश का अव्वल राज्य करार देते हुए रविवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होने के बाद इस नगर में पर्यटन 10 गुना बढ़ जाएगा। मुख्यमंत्री ने इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटर्स (आईएटीओ) के 37वें वार्षिक अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार द्वारा पिछले पांच वर्षों में किये गये प्रयासों की बदौलत उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटन के मामले में देश का अव्वल राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में धार्मिक—आध्यात्मिक पर्यटन को लेकर अनंत सम्भावनाएं हैं। हमारे पास दुनिया के सबसे पुराने नगर के रूप में काशी (वाराणसी) है, जो भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी भी है। हाल ही में श्री काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन की पहली वर्षगांठ गुजरी है। इससे पहले वाराणसी में प्रतिवर्ष एक करोड़ श्रद्धालु एवं पर्यटक आते थे, मगर इस बार केवल श्रावण मास में ही वाराणसी में एक करोड़ श्रद्धालु काशी पहुंचे।

सीएम ने बताई मंदिर निर्माण पूरा होने की तारीख

मुख्यमंत्री ने कहाकि अयोध्या हर किसी के लिये आस्था का केन्द्र है। हर किसी की इच्छा है कि अपने जीवन में कम से कम एक बार अयोध्या जरूर जाएं। अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है। यह 2024 में पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जब अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होगा, तब इस नगर में पर्यटन 10 गुना बढ़ जाएगा। इसी तरह हमारे पास वैदिक श्रुतियों की धरती नैमिषारण्य और भगवान राम के वनवास से जुड़ा चित्रकूट भी है। साथ ही उत्तर प्रदेश के पास मथुरा, वृंदावन, गोकुल और बरसाना भी है। चाहे देशी हो या विदेशी, हर किसी का सम्बन्ध मथुरा से जुड़ा है। मथुरा में आध्यात्मिक विकास के साथ—साथ आप सबने वहां का भौतिक विकास भी देखा होगा।

मथुरा-वृंदावन पर इतने हजार करोड़ का प्लान
सीएम योगी ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा 25—30 हजार करोड़ रुपये की लागत से मथुरा—वृंदावन का विकास कराया जा रहा है। उन्होंने प्रयागराज का भी उदाहरण देते हुए कहा कि 2019 में कुम्भ मेले के दौरान 24 करोड़ श्रद्धालु पहुंचे थे, मगर वह आयोजन अब तक के सबसे सुव्यवस्थित कुम्भ के तौर पर याद किया जाता है। आदित्यनाथ ने रामायण, कृष्ण और बौद्ध परिपथों के निर्माण की अपनी सरकार की योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विंध्याचल और बुंदेलखण्ड क्षेत्रों में इको और हेरिटेज पर्यटन की भी व्यापक सम्भावनाएं हैं। उनका कहना था कि पहले लोग आजमगढ़ के नाम से डरते थे, लेकिन आज वहां विकास कार्य हो रहे हैं।

आजमगढ़ समेत इन शहरों में हवाई अड्डा जल्द
सीएम ने कहा कि आजमगढ़ में जल्द ही हवाई अड्डा बनेगा, इसके अलावा अलीगढ़ और मुरादाबाद समेत 10 स्थानों पर हवाई अड्डों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अधिवेशन में देश भर से आये टूर आपरेटरों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश हर पर्यटक की सुरक्षा और बेहतर कनेक्टिविटी की गारंटी है। उन्होंने कहा ''हम हर जगह होटलों में पर्यटको के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था करने के लिये लगातार काम कर रहे हैं। इस वक्त उत्तर प्रदेश की पर्यटन नीति देश में सर्वश्रेष्ठ है। आदित्यनाथ ने इस अवसर पर बुंदेलखण्ड पर आधारित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement