Friday, April 26, 2024
Advertisement

CNG-PNG Price Hike: इस जगह महंगी हुई सीएनजी और पीएनजी, सोमवार आधी रात से लागू हुईं नई कीमतें, जानें अपडेट

CNG-PNG Price Hike: अब मुंबई और उसके आस-पास कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) की खुदरा कीमत 86 रुपए प्रति किलो हो गई है। वहीं घरेलू पीएनजी की कीमत 52.50 रुपए प्रति एससीएम हो गई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 04, 2022 12:32 IST
CNG-PNG Price Hike- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX CNG-PNG Price Hike

Highlights

  • महंगी हुई सीएनजी और पीएनजी
  • सीएनजी (CNG) के दाम में 6 रुपए प्रति किलो का इजाफा
  • पीएनजी (PNG) की कीमत में 4 रुपए प्रति यूनिट (SCM) की बढ़ोतरी

CNG-PNG Price Hike in Mumbai: सीएनजी (CNG) और पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (PNG) के दामों में हुई बढ़ोतरी से अब ग्राहकों की जेब पर वजन बढ़ने वाला है। दरअसल मुंबई में महानगर गैस ल‍िमि‍टेड (MGL) ने सीएनजी (CNG) के दाम में 6 रुपए प्रति किलो का इजाफा क‍िया है और पीएनजी (PNG) की कीमत में 4 रुपए प्रति यूनिट (SCM) की बढ़ोतरी करी है। सोमवार मध्यरात्रि से नई कीमतें लागू कर दी गई हैं।

अब मुंबई और उसके आस-पास कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) की खुदरा कीमत 86 रुपए प्रति किलो हो गई है। वहीं घरेलू पीएनजी की कीमत 52.50 रुपए प्रति एससीएम हो गई है।

क्यों बढ़ी कीमत?

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के मुताबिक, 1 अक्टूबर से गैस कीमतों में सरकार ने 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। यही वजह है कि उसे कीमत बढ़ाने का फैसला करना पड़ा। बता दें कि 30 सितंबर को पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने एक अक्टूबर से अगले 6 माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

पहले भी बढ़े हैं दाम 

1 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 प्रतिशत तक बढ़े थे। ऐसे में ग्राहकों के लिए ये खबर परेशान करने वाली है क्योंकि बढ़ी हुई कीमतें उनका बजट बिगाड़ सकती हैं। बता दें कि सरकार साल में दो बार एक अप्रैल और 30 सितंबर को गैस की कीमतों में संशोधन करती है।

क्या और बढ़ेंगी कीमतें?

कहा जा रहा है कि सीएनजी 8 से 12 रुपये प्रति किलो तक महंगी हो सकती है. और रसोई गैस 6 रुपये प्रति यून‍िट तक महंगी हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement