Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, कश्मीर में शुरू हुआ 'चिल्लाई कलां', बर्फ में सैलानियों की मस्ती

शोपियां, अनंतनाग, सोपोर समेत कई इलाकों में बर्फ जम जाने की वजह से पीने के पानी का संकट आ गया है। यही हालात उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों का भी है। गुलमर्ग के पास टंगमर्ग में प्रचंड ठंड की वजह से झरने जम गए हैं।

Manzoor Mir Reported by: Manzoor Mir
Updated on: December 22, 2021 18:46 IST
chillai kalan begins in Kashmir, tourists having fun in snow- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश में इस वक्त मौसम की दोतरफा मार पड़ी रही है।

Highlights

  • गुलमर्ग के पास टंगमर्ग में प्रचंड ठंड की वजह से झरने जम गए हैं।
  • कश्मीर के कई इलाकों में इस वक्त पारा माइनस में है।
  • पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच मैदानी इलाकों में भी शीतलहर का सितम जारी है।

नई दिल्ली: देश में इस वक्त मौसम की दोतरफा मार पड़ी रही है। पहाड़ों में बर्फबारी से लोग बेहाल हैं तो मैदानी इलाकों में शीतलहर का सितम है। हिमाचल से लेकर उत्तराखंड और कश्मीर के कई इलाकों में तापमान माइनस में चला गया है। कल से कश्मीर में 40 दिन तक चलने वाला तीखी सर्दी का दौर चिल्लई कलां भी शुरू हो गया है। मतलब अब घाटी का तापमान माइनस में ही रहेगा। कश्मीर के कई इलाकों में इस वक्त पारा माइनस में है। बर्फबारी के इस कहर के बीच एक तरफ जहां सैलानी मस्ती में डूबे हैं तो वहीं स्थानीय लोगों के लिए मौसम का ये मिजाज मुसीबत बन चुका है।

शोपियां, अनंतनाग, सोपोर समेत कई इलाकों में बर्फ जम जाने की वजह से पीने के पानी का संकट आ गया है। यही हालात उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों का भी है। गुलमर्ग के पास टंगमर्ग में प्रचंड ठंड की वजह से झरने जम गए हैं। चारों तरफ बर्फ की मोटी चादर पसरी हुई है। इस खूबसूरत नजारे को देखने के लिए कई सैलानी पहुंचे हैं। चारों तरफ बर्फ के इस नजारे में पर्यटक मस्ती करते नजर आए।

कश्मीर में दिन में हालात कुछ हद तक ठीक रहते हैं लेकिन रात होते ही ठिठुरन बढ़ जाती है। झील जमने लगे हैं, नाले फ्रीज होने लगे हैं। लेह में इस वक्त पारा माइनस 12 है। आप समझ सकते हैं वहां कैसा मंजर होगा। कई जगह झील जम चुके हैं तो कई जगह नदियां फ्रीज हो गई हैं।

chillai kalan begins in Kashmir, tourists having fun in snow

Image Source : INDIA TV
देश में इस वक्त मौसम की दोतरफा मार पड़ी रही है।

लेह लद्दाख में बर्फ जमने के बाद कई सैलानी स्केटिंग करने पहुंच गए। पर्यटकों मस्ती कर रहे हैं तो लेह में रह रहे लोगों के लिए ये बर्फबारी किसी मुसीबत से कम नहीं है। झील-पहाड़-नदी सब कुछ फ्रीज हो चुका है। ऐसे में रोजमर्रा की जरूरतों के लिए लोगों को पानी गरम करना पड़ रहा है।

chillai kalan begins in Kashmir, tourists having fun in snow

Image Source : INDIA TV
देश में इस वक्त मौसम की दोतरफा मार पड़ी रही है।

पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच मैदानी इलाकों में भी शीतलहर का सितम जारी है। दिल्ली ठंड से कांपने लगी है। पंजाब और हरियाणा भी सर्दी से ठिठुर रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश में सिहरन बढ़ गई है। राजस्थान में कश्मीर की तरह ओस की बूंदें बर्फ बन रही हैं। मध्य प्रदेश में भी लोग ठंड से थरथरा रहे हैं। शीतलहर का ऐसा असर है कि दिन में धूप खिलने के बावजूद ठंडी हवाएं शरीर को चुभ रही हैं। कई इलाकों में तापमान पांच से छह डिग्री सेल्सियस के बीच है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement