Rajasthan Political Crisis: सोनिया गांधी को सौंपी गई रिपोर्ट, गहलोत गुट के इन 3 विधायकों पर हो सकती है कार्रवाई, जानें वजह

Rajasthan Political Crisis: सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट के आधार पर 'अनुशासनहीनता' के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार माने जाने वाले कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की दिशा में कदम उठाया जा सकता है।

Vijai Laxmi Reported By: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Updated on: September 27, 2022 21:27 IST
Rajasthan Political Crisis- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rajasthan Political Crisis

Highlights

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपी गई लिखित रिपोर्ट
  • गहलोत गुट के तीन विधायकों पर कार्रवाई की सिफारिश
  • जयपुर से सोमवार को दिल्ली लौटे थे माकन और खड़गे

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान में उठे राजनीतिक बवंडर किस ओर जाएगा ये तो वक्त बताएगा। हालांकि, पर्यवेक्षक के तौर पर जयपुर गए अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी लिखित रिपोर्ट मंगलवार शाम पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी है। सोनिया गांधी ने सोमवार को दोनों पर्यवेक्षकों मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन से लिखित रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था। सूत्रों का कहना है कि माकन ने मंगलवार शाम ईमेल के जरिए कांग्रेस अध्यक्ष को रिपोर्ट दी। 

सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट के आधार पर 'अनुशासनहीनता' के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार माने जाने वाले कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की दिशा में कदम उठाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि रिपोर्ट में तीन विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई है। इसमें मंत्री और विधायक शांति धारीवाल, चीफ व्हिप डॉ महेश जोशी और कांग्रेस नेता धर्मेंद्र राठौड़ का नाम है।

धारीवाल के बंगले पर मीटिंग आयोजित हुई थी

बता दें कि राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक रविवार शाम को मुख्यमंत्री आवास पर होनी थी, लेकिन गहलोत के वफादार कई विधायक बैठक में नहीं आए। उन्होंने संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के बंगले पर मीटिंग आयोजित हुई थी, इसलिए इन पर कार्रवाई की सिफारिश की गई है। वहीं, महेश जोशी चीफ व्हिप हैं, जिन्होंने विधायकों को कॉल कर बुलाया था, इसलिए इन्हें दोषी बताया गया है। 

विधायकों के बागी रुख अपनाने के बाद लौटे खड़गे-माकन

जयपुर में विधायक दल की बैठक नहीं हो पाने और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थक विधायकों के बागी रुख अपनाने के बाद खड़गे और माकन सोमवार को दिल्ली लौटे और कांग्रेस अध्यक्ष के आवास 10 जनपथ पहुंचकर सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे। 

Mallikarjun Kharg And Ajay Maken

Image Source : FILE PHOTO
Mallikarjun Kharg And Ajay Maken

दिल्ली पहुंच कर खड़गे-माकन ने सोनिया से की थी मुलाकात 

सोनिया गांधी के साथ डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली मुलाकात के बाद माकन ने कहा था कि जयपुर में रविवार शाम विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सहमति से बुलाई गई थी। माकन ने यह भी कहा था, "मैंने और खड़गे जी ने राजस्थान के घटनाक्रमों के बारे में सोनिया जी को विस्तार से बताया। कांग्रेस अध्यक्ष ने हमसे पूरे घटनाक्रम पर लिखित रिपोर्ट मांगी है। आज रात या कल सुबह तक हम यह रिपोर्ट दे देंगे।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन