Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान आज, जानिए वोटिंग के लिए देशभर में क्या हैं इंतजाम

Congress President Election: कांग्रेस पार्टी में लंबे समय से चली आ रही अध्यक्ष पद की खाली कुर्सी को अब एक स्थाई नाम मिलने वाला है। कांग्रेस ने देशभर में मतदान केंद्र तैयार कर लिए हैं और अब इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला आज फाइनल स्टेज पर है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Swayam Prakash Updated on: October 17, 2022 7:37 IST
Congress President Election Today- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Congress President Election Today

Highlights

  • कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव का काउंटडाउन शुरू
  • इस चुनाव के लिए होंगे कुल 36 मतदान केंद्र
  • मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच फाइट

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज मतदान होना है। इसके लिए आज सुबह 10 बजे से मतदान शुरू होगा और शाम 4 बजे तक चलेगा। इस चुनाव के लिए कुल 36 मतदान केंद्र और 67 बूथ होंगे। प्रत्येक 200 मतदाताओं पर एक बूथ होगा। इस चुनाव में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच पार्टी के शीर्ष पद के लिए मुकाबला है। खास बात ये है कि इस बार कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा।

देशभर में 65 से अधिक केंद्रों पर होगा मतदान 

जानकारी मिली है कि प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के 9,000 से अधिक प्रतिनिधि गुप्त मतदान के जरिये पार्टी के नये अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। यहां पार्टी मुख्यालय में और देशभर में 65 से अधिक केंद्रों पर मतदान होगा। कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होने के बाद इसके परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। 

अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले कांग्रेस ने दी सूचना
कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव से पहले कल शाम पार्टी ने अहम जानकारी दी है। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की मतदान प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया। कांग्रेस ने लिखा कि बैलट पेपर में दो उम्मीदवारों के नाम हैं। जिस उम्मीदवार को आप वोट करना चाहते हैं, उसके नाम के आगे टिक मार्क का निशान लगाएं। कोई अन्य निशान या नम्बर लिखने पर वोट गलत माना जाएगा।

दिल्ली में बनेंगे दो बूथ, AICC में वोट डालेंगी सोनिया 
कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा दिल्ली में AICC मुख्यालय में मतदान कर सकती हैं। सीडब्ल्यूसी के सदस्य AICC में अपना वोट डालेंगे और बाकी डीपीसीसी में अपना वोट डालेंगे। दिल्ली में दो बूथ बनाए जाएंगे, एक डीपीसीसी में और एक एआईसीसी में बनाया जाएगा। कुल 9,800 कांग्रेस प्रतिनिधि देश भर में अपना वोट डालेंगे।

महाराष्ट्र में कांग्रेस के 2 युनिट्स करेंगे मतदान
इसको लेकर महाराष्ट्र में राष्ट्रीय कांग्रेस के 2 युनिट्स मतदान करेंगे। पहला - महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी ( MPCC) जिसमें कुल मतदाता 561 हैं और दूसरा - मुंबई रीजनल कांग्रेस कमेटी ( MRCC) जिसमें कुल मतदाता 236 हैं। मुंबई के दादर स्थित तिलक भवन में MPCC के मतदाता वोट करेंगे। इस मतदान केंद्र पर 3 बूथ बनाए गए हैं। दक्षिण मुंबई में स्थित मुंबई रीजनल कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में बने राजीव गांधी भवन में MRCC के मतदाता वोट करेंगे।

कर्नाटक में मतदान करेंगे राहुल गांधी
बताया गया है कि भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने वाले नेताओं के लिए खास व्यवस्था की गई है। राहुल गांधी सहित लगभग 47 लोग रैली के शिविर स्थल पर अपना वोट डालेंगे, जो कल बेल्लारी, कर्नाटक में होगा। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सोमवार को कर्नाटक के बेल्लारी में सनगनाकल्लू में भारत जोड़ो यात्रा के शिविर स्थल पर मतदान करेंगे। रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘इस तरह के प्रश्न सामने आ रहे थे कि राहुल गांधी कल कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कहां वोट डालेंगे। कोई अटकलबाजी नहीं होनी चाहिए। वह बेल्लारी के सनगनाकल्लू में भारत जोड़ो यात्रा के शिविर स्थल में मतदान करेंगे। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के करीब 40 अन्य प्रतिनिधि भी मतदान करेंगे, जो यात्रा में साथ चल रहे हैं।’’ भारत जोड़ो यात्रा के 38 वें दिन आज सुबह यह पदयात्रा कर्नाटक के सनगनाकल्लू से शुरू हुई और बेन्नीकल्लू में संपन्न होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement