ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना: 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू, बुकिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना: 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू, जानिए बुकिंग की प्रक्रिया, इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

देश में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। टीका लगवाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Puneet Saini Written by: Puneet Saini
Updated on: January 03, 2022 9:48 IST
बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू- India TV Hindi
Image Source : PTI बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू

Highlights

  • 24 घंटे में 33 हजार 750 नए कोरोना के मामलों की पुष्टि हुई है
  • इस दौरान 123 लोगों की मौत हो गई है
  • 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू हो चुका है

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना पर काबू पाना एक बार फिर सरकार के लिए चुनौती बन गया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए मोदी सरकार ने 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया है। आज यानी 3 जनवरी से बच्चों की टीकाकरण शुरू भी हो गया है। अब वयस्कों की तरह 15 से 18 साल के बच्चे भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। लेकिन इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। 

कहां होगा रजिस्ट्रेशन?

15 से 18 साल के बच्चों के लिए भी CO-WIN पर रजिस्ट्रेशन होगा। लेकिन याद रहे इस हिसाब से जिसका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ है उसे ही टीका लग पाएगा। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको नज़दीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाना होगा। यहां जाकर आप आसानी से कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। फिलहाल के लिए को-वैक्सीन को ही मंजूरी दी गई है। इसलिए अभी बच्चों के लिए सिर्फ यही टीका उपलब्ध होगा।

कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

Co-WIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से शुरू हो चुका है. इसके लिए स्कूल आईडी या आधार कार्ड समेत सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र का उपयोग किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन पहले से इस्तेमाल फोन नंबर के साथ भी किया जा सकता है और नए नंबर से भी कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद या सीधे केंद्र पर पहुंचकर बच्चे टीका लगवा सकते हैं। 

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी-

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना का टीका लगने के बाद संतुलित डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। इसमें हरी सब्जियां, दाल, कच्चे चने और फाइबर युक्त चीजों का सेवन किया जा सकता है। संतुलित डाइट से इम्यूनिटी सिस्टम पूरी तरह दुरुस्त रहता है। इसके अलावा डॉक्टर्स का कहना है कि अपनी डाइट में प्याज़ को भी शामिल कर सकते हैं। प्याज़ खाने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम पूरी तरह दुरुस्त रहता है। हल्दी का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

बता दें, पिछले 24 घंटे में 33 हजार 750 नए कोरोना के मामलों की पुष्टि हुई है और 123 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच 10, 846 लोग ठीक भी हुए हैं। अभी देश में 1 लाख 45 हजार 582 एक्टिव केस हैं। कोरोना से देश में अब तक 4 लाख 81 हजार 893 लोगों की मौत हो चुकी है।

elections-2022