Thursday, April 25, 2024
Advertisement

देश में कोरोना से निपटने की क्या है तैयारी ? स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा बैठक, जानें क्या कहा

देश से कोरोना अभी नहीं गया है। सबको अलर्ट रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने चीन समेत दुनिया के अन्य देशों में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच आज समीक्षा बैठक की।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 21, 2022 14:49 IST
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया- India TV Hindi
Image Source : TWITTER स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली: चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ एक समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मंडाविया ने कहा कि देश से कोरोना अभी गया नहीं है। हमें हाईअलर्ट रहने की जरूरत है। उन्होंने ट्वीट कर ये बातें कहीं। मंडाविया ने कहा कि मैंने सभी को अलर्ट रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की कोविड पर बैठक के बाद  नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। यह comorbidities वाले या अधिक आयु वाले लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है,  टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जो बुजुर्ग हैं वे प्रीकॉशन डोज जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग होगी।

जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में अचानक आई तेजी के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि वे संक्रमित लोगों के सैंपल्स के जीनोम सिक्वेंसिंग में तेजी लाएं और वायरस के उभरते वैरिएंट्स पर नजर रखें। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखी चिट्ठी में कहा है कि इस तरह की कवायद से देश में वायरस के नए वैरिएंट का समय पर पता लग सकेगा और जरूरी सार्वजनिक स्वास्थ्य कदम उठाए जाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि देश में फिलहाल साप्ताहिक आधार पर संक्रमण के लगभग 1,200 मामले सामने आ रहे हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement