Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cyclone Biparjoy: चक्रवात बिपरजॉय के कारण 16 जून तक स्कूल बंद, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

प्रशासन द्वारा सौराष्ट्र, कच्छ में एनडीआरएफ की सात टीमें तैनात की गई हैं। वहीं लोगों को तटीय इलाकों के पास जाने से मना किया गया है। यही नहीं समुद्र के पास रह रहे लोगों को सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: June 12, 2023 16:59 IST
Cyclone Biparjoy Schools closed till June 16 due to Cyclone Biparjoy NDRF teams deployed- India TV Hindi
Image Source : AP चक्रवात बिपरजॉय

चक्रवात बिपरजॉय अरब सागर में विकराल रूप ले चुका है। इस कारण आज मुंबई में धूल भारी आंधी के साथ तेज बारिश देखने को मिली। इतना ही नहीं इस दौरान समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें भी उठ रही थीं। चक्रवात के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स भी प्रभावित हुई हैं। इस चक्रवात के मद्देनजर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि यह चक्रवात द्वारका से अभी 380 किमी दूर है। संभावना जताई जा रही है कि चक्रवात 15 जून तक गुजरात के पोर्ट जखाऊ को पार कर सकता है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात के मद्देनजर एक हाई लेवल मीटिंग करने वाले हैं। 

स्कूलों को किया गया बंद

चक्रवात को लेकर भारत के कई राज्यों में तेज बारिश, आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि के तट पर तेज हवा चलने की संभावना है। आज मुंबई में तेज हवाओं और धूल भरी आंधी के कारण कई पेड़ उखड़ गए। वहीं बताया जा रहा है कि यह चक्रवात अत्यंत गंभीर चक्रवात का रूप ले चुका है। फिलहाल यह तट की तरफ 9 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। बता दें कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के मद्देनजर गुजरात के जूनागढ़ में स्कूलों की 16 जून तक छुट्टी कर दी गई है। वहीं कच्छ के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू कर दिया गया है। 

चक्रवात के कारण कई विमान रद्द

प्रशासन द्वारा सौराष्ट्र, कच्छ में एनडीआरएफ की सात टीमें तैनात की गई हैं। वहीं लोगों को तटीय इलाकों के पास जाने से मना किया गया है। यही नहीं समुद्र के पास रह रहे लोगों को सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। चक्रवात के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर कई विमानों का संचालन प्रभावित हुआ है। वहीं बड़ी संख्या में लोग अपनी फ्लाइट्स का इंतजार कर रहे हैं। यही नहीं चक्रवाती तूफान के कारण कई कंपनियों ने अपनी विमानों के उड़ानों को रद्द कर दिया है। इसी कड़ी में रविवार को मुंबई की समंदर में ऊंची-ऊची लहरे देखने को मिली थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement