Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चक्रवात बिपारजॉय बनेगा और भी खतरनाक, अगले 48 घंटे अहम, इन राज्यों में दिखेगा असर

चक्रवाती तूफान बिपारजॉय के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम है। संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान चक्रवाती तूफान की रफ्तार विकराल रूप ले सकता है। इस कारण राज्य सरकारों ने तैयारी शुरू कर दी है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: June 08, 2023 16:56 IST
Cyclone Biparjoy will become even more dangerous next 48 hours will be important- India TV Hindi
Image Source : PTI चक्रवात बिपारजॉय बनेगा और भी खतरनाक

Biparjoy Cyclone: देश के तटीय इलाकों में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। इस बार खतरा चक्रवाती तूफान का नाम बिपरजॉय है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय और भी भयान रूप ले सकता है। इसके बाद यह गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है। इस तूफान का असर गोवा, कर्नाटक, उत्तरी केरल के तटीय इलाकों में देखने को मिल सकती है। इस दौरान यहां तूफान व तेज बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा गुरुवार को कहा गया कि बिपरजॉय अगले 24 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है। 

चक्रवाती तूफान 'बिपारजॉय' का खतरा

मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिन के दौरान यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ जाएधगा। इस तूफान की चपेट में उत्तर केरल, कर्नाटक, गोवा के तटीय इलाके आ सकते हैं। स्काईमेट वेदर के मुताबिक चक्रवाती तूफान को तटीय इलाकों तक पहुंचने के लिए काफी लंबी यात्रा करनी है। ऐसे में तूफान खतरनाख रूप ले सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल यह गोवा से करीब 800 किमी पश्चिम दक्षिण में है और मुंबई से 910 किमी दक्षिण पश्चिम में है। यहां से इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह जैसे जैसे आगे बढ़ेगा वैसे वैसे इसका रूप विकराल होने की संभावना है। 

समुद्र में न जाने की चेतावनी

इस चक्रवात के कारण सौराष्ट्र और गुजरात के कुछ इलाकों में 9 से 11 जून के बीच हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं इस तूफान को लेकर केरल, कर्नाटक और गोवा की सरकार अलर्ट मोड में हैं। किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए सरकार ने कमर कस ली है। सरकार की ओर से मछुआरों को 14 जून तक समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस चक्रवात का मानसून पर प्रभाव पड़ सकता है। मौसम विभाग ने मॉनसून के केरल में दस्तक देने की अबतक किसी भी तारीख को नहीं बताया है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि मॉनसून 8 या 9 जून तक केरल दस्तक दे देगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement