Monday, May 13, 2024
Advertisement

दिल्ली में यमुना ने धरा रौद्र रूप, गुरुवार को नदी का जलस्तर काफी बढ़ने की आशंका, अलर्ट जारी

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर गुरुवार की सुबह काफी बढ़ने की संभावना है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: July 13, 2023 6:25 IST
delhi flood update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में उफनाई यमुना

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार की सुबह 9 बजे दिल्ली रेलवे ब्रिज स्थल पर यमुना के अपने चरम प्रवाह तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप जल स्तर लगभग 208.30 मीटर हो जाएगा, जो खतरे के निशान से 2.97 मीटर ऊपर है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, इसके बाद, दोपहर 2 बजे के बाद धीरे-धीरे कम होने से पहले जल स्तर कुछ घंटों तक स्थिर रहने का अनुमान है।

LG ने बुलाई बैठक

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने बाढ़ की स्थिति पर चर्चा के लिए कल दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक बुलाई है। क्योंकि यमुना नदी का उफान पर है इसीलिए जनता से आग्रह किया गया है कि नदी के निकट रास्तों पर जाने से बचें। नदी के प्रवाह के कारण दिल्ली में यातायात भी बाधित हो सकता है। सीएम ने कहा कि  सभी जिलाधिकारी अलर्ट मोड पर हैं।

अलर्ट जारी

कहा गया है कि संबंधित जिलों (उत्तर, उत्तर-पूर्व, शाहदरा, मध्य, पूर्व और दक्षिण-पूर्व) के जिला मजिस्ट्रेट, उनके जिला सेक्टर समितियों, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, दिल्ली आपदा प्रबंधन, दिल्ली पुलिस और अन्य हितधारकों के साथ उच्च स्तर पर हैं। बाढ़ की स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सतर्क रहें। इसमें शामिल सभी पक्षों के बीच समन्वय और सहयोग के प्रयास किये जा रहे हैं।

निचले इलाकों से लोगों को हटाया गया

बयान में कहा गया है कि निचले इलाकों में रहने वाले जिन लोगों को निकालने की जरूरत थी, उन्हें ऊंचे स्थानों पर सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। इसके मुताबिक करीब 16,564 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। जागरूकता, निकासी और बचाव कार्य के लिए 45 नावों को ड्यूटी पर लगाया गया है। सबसे संवेदनशील स्थानों पर बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कुल 12 टीमों को भी तैनात किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement