Delhi: उदयपुर-अमरावती में हुई हत्या के विरोध में हिंदू संगठनों का हल्ला बोल, दिल्ली में बड़ी संख्या में साधु-संत कर रहे प्रदर्शन

Delhi: हिंदू संगठन मंडी हाउस से जंतर मंतर तक संविधान संकल्प मार्च निकाल रहे हैं, जिसमें बड़ी संख्या में साधु संत शामिल हुए हैं। VHP और ABVP इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Updated on: July 09, 2022 12:11 IST
Hindu organizations protest- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hindu organizations protest

Highlights

  • उदयपुर-अमरावती में हुई हत्या के विरोध में हिंदू संगठन एकजुट
  • दिल्ली में बड़ी संख्या में साधु-संत कर रहे प्रदर्शन
  • लोगों के हाथ में पोस्टर्स और झंडे भी दिखाई दिए

Delhi: राजस्थान के उदयपुर और महाराष्ट्र के अमरावती में हुई हिंदुओं की हत्या के विरोध में दिल्ली में हिंदू संगठनों ने हल्ला बोल दिया है। हिंदू संगठन मंडी हाउस से जंतर मंतर तक संविधान संकल्प मार्च निकाल रहे हैं, जिसमें बड़ी संख्या में साधु संत शामिल हुए हैं। VHP और ABVP इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं। लोगों के हाथ में पोस्टर्स और झंडे भी दिखाई दे रहे हैं। पोस्टर्स में लोग हिंदुओं की हत्या के विरोध में अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

उदयपुर में कन्हैयालाल का काट दिया गया था गला

राजस्थान के उदयपुर (Udaipur) में दर्जी कन्हैयालाल ने नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में एक सोशल मीडिया पोस्ट किया था, जिसको लेकर ग्राहक बनकर आए दो लोगों-रियाज अटारी और गौस मोहम्मद ने दुकान में घुसकर उन पर चाकू से हमला किया था और उनकी हत्या कर दी थी। 

आरोपियों ने मर्डर का ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किया था और कहा था कि इस्लाम का अपमान करने के कारण उस व्यक्ति (कन्हैयालाल) का 'सिर काट' दिया। दोनों आरोपी रियाज और गौस मोहम्मद को घटना के कुछ घंटों बाद राजसमंद के भीम क्षेत्र से पकड़ लिया गया था।  

अमरावती में उमेश कोल्हे की हुई थी हत्या 

महाराष्ट्र के अमरावती शहर में 54 साल के केमिस्ट उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe) की 21 जून को हत्या कर दी गई थी। बताया जा रहा है कि बीजेपी की निलंबित नेता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट करने को लेकर ये हत्या की गई थी। अमरावती में उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe) की तरह कई लोग जिहादी गैंग के निशाने पर थे। जिहादी गैंग द्वारा नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में व्हाट्सऐप स्टेटस लगाने वाले लोगों को धमकी देने के कई मामले सामने आए थे। लोगों को धमकी से भरे फोन आए और उनसे माफी मांगने का वीडियो भी बनवाया गया और फिर उसे व्हाट्सऐप स्टेटस पर लगवाया गया। 

क्या है नूपुर शर्मा विवाद

नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर शुक्रवार 27 मई को एक न्यूज चैनल की डिबेट में गई थीं। डिबेट के दौरान उन्होंने कहा था कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर ऐसा है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। 

इसके बाद उन्होंने कुछ इस्लामिक मान्यताओं की बात की। नूपुर (Nupur Sharma) की इस डिबेट के दौरान कही गई बातें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं और दुनियाभर में उनके बयान की निंदा की जाने लगी और विरोध प्रदर्शन होने लगे। विवाद को बढ़ता देख बीजेपी ने 5 जून को नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन