1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अनुराग ठाकुर ने UAE में नौकरी के लिए शुरू की तेजस परियोजना, शुरुआती चरण में 10 हजार लोगों को किया जाएगा तैयार

अनुराग ठाकुर ने UAE में नौकरी के लिए शुरू की तेजस परियोजना, शुरुआती चरण में 10 हजार लोगों को किया जाएगा तैयार

अनुराग ठाकुर ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय परियोजना ‘तेजस’ (ट्रेनिंग फॉर अमीरात जॉब्स् ऐंड स्किल्स) की शुरुआत की। इसका मुख्य मकसद भारतीय कार्यबल को कुशल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बाजार की जरूरतों के अनुसार तैयार करना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2022 23:37 IST
Union Information Broadcast Minister Anurag Thakur- India TV Hindi
Image Source : PTI Union Information Broadcast Minister Anurag Thakur

Highlights

  • UAE दौरे पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर
  • दुबई में अंतरराष्ट्रीय परियोजना ‘तेजस’ की शुरुआत की
  • UAE की जरूरतों के अनुसार लोगों किया जाएगा तैयार

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय परियोजना ‘तेजस’ (ट्रेनिंग फॉर अमीरात जॉब्स् ऐंड स्किल्स) की शुरुआत की। इसका मुख्य मकसद भारतीय कार्यबल को कुशल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बाजार की जरूरतों के अनुसार तैयार करना है। दुबई यात्रा के दूसरे दिन सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस परियोजना की शुरुआत करने के दौरान संबोधित किया. 

इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत के पास युवा आबादी है और युवाओं की देश निर्माण और छवि निर्माण में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारा ध्यान इस आबादी को कुशल बनाना और दुनिया को भारत से बड़े पैमाने पर कुशल कार्यबल मुहैया कराना है। ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत-यूएई मजबूत रिश्तों के दृष्टिकोण को दोहराते हुए कहा कि तेजस का लक्ष्य शुरुआती चरण में यूएई में 10 हजार लोगों के मजबूत भारतीय कार्यबल को तैयार करना है। 

गौरतलब है कि ठाकुर तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को यूएई गए थे। इस दौरे के दौरान कबीर खान और प्रियदर्शन सहित प्रख्यात भारतीय फिल्मकारों से मुलाकात की। इस दौरान अबू धाबी फिल्म आयोग के फिल्म आयुक्त हंस फरइकिन भी साथ मौजूद रहे। उन्होंने दुबई एक्सपो में इंडिया पवेलियन का भी दौरा किया और यूएई सरकार में अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामलों के राज्यमंत्री रीम अल हाशमी से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।