Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Earthquake in Jaipur: जयपुर में भूकंप, घरों से बाहर निकल आए लोग, जानिए कितनी थी तीव्रता

राजस्थान के जयपुर में शुक्रवार सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, जयपुर में सुबह 8:01 मिनट पर कम तीव्रता का भूकंप आया। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 18, 2022 12:06 IST
Earthquake in Jaipur- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Earthquake in Jaipur

Earthquake in Jaipur: राजस्थान के जयपुर में शुक्रवार सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, जयपुर में सुबह 8:01 मिनट पर कम तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके सीकर और फतेहपुर में भी महसूस किए गए हैं। बीते साल दिसंबर में भी प्रदेश के बीकानेर में 4.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। वहीं, जुलाई में भी बीकानेर में लगातार दो दिनों में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

आज शुक्रवर सुबह आए भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8 मापी गई। वैज्ञानिकों ने बताया कि भूकंप का केंद्र धरती के पांच किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि, इस भूकंप में किसी भी प्रकार की जान या माल की हानि की खबर नहीं है। 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने बताया कि सुबह करीब 8 बजकर 1 मिनट पर जयपुर में भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई है। एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र जयपुर से 92 किमी दूर उत्तर पश्चिम में 5 किमी की गहराई पर था। फिलहाल, क्षेत्र में नुकसान की कोई खबर नहीं है।

कटरा क्षेत्र में 3.5 तीव्रता का भूकंप

भाषा के अनुसार, जम्मू कश्मीर के कटरा क्षेत्र में गुरुवार तड़के भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया था। इसका केंद्र कटरा में था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.5 थी और यह सुबह तीन बजकर दो मिनट पर आया। उसने कहा कि भूकंप पांच किलोमीटर की गहराई में था। अधिकारी ने बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement