Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में फिर लगे भूकंप के तेज झटके, 72 घंटे में दूसरी बार कांपी धरती, सहमे लोग

एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। शाम चार बजे के बाद आए इस भूकंप की खबर मिलते ही लोगों में दहशत फैल गई।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 06, 2023 16:56 IST
delhi ncr earthquake - India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE दिल्ली-एनसीआर में फिर आया भूकंप

Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की शाम  4:16 मिनट पर अचानक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। पिछले तीन दिनों में भूकंप के दो बार लगे तेज झटकों से लोगों के बीच दहशत व्याप्त हो गई है। जानकारी के मुताबिक महज 30 सेकेंड में दो बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप की वजह से धरती हिली। यूपी के नोएडा, लखनऊ समेत कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र नेपाल का जुमला इलाका बताया जा रहा है और भूकंप की तीव्रता 5.3 बताई गई है। भूकंप से प्रभावित देश: नेपाल, भारत और चीन बताए जा रहे हैं। भूकंप का केंद्र नेपाल से 6 किलोमीटर दूर पेन्क में था। 

पिछले 72 घंटों में दो बार हिली दिल्ली-एनसीआर की धरती

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, सोमवार की शाम 4 बजकर 16 मिनट पर नेपाल में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि इससे पहले तीन नवंबर, शुक्रवार की रात को दिल्ली-एनसीआर के साथ ही देश के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तीन नवंबर शुक्रवार की रात को भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकल गए थे। उस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 बताई गई थी। 

नेपाल में बार-बार आ रहे भूकंप ने बढ़ाई चिंता

नेपाल सहित भारत की राजधानी दिल्ली सहित कई प्रदेशों में बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों ने तनाव पैदा कर दिया है। शुक्रवार की रात आए भूकंप से जान-माल की काफी क्षति हुई है। जानकारी के मुताबक भूकंप से नेपाल में 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और बड़ी संख्या में मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। शुक्रवार के बाद नेपाल में शनिवार को भी 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था।

ये भी पढ़ें:

दिवाली से पहले कर्मियों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार ने दी बड़ी सौगात, महंगाई भत्ता बढ़कर हुई 46%

क्या दिल्ली में कुछ बड़ा होने वाला है? सीएम केजरीवाल ने अचानक क्यों बुलाई AAP विधायकों की बैठक

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement