Friday, July 19, 2024
Advertisement

झारखंड में जमीन हड़पने के मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में एक करोड़ रुपये नकद बरामद

रांची में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन और अन्य के खिलाफ कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा की गई छापेमारी के बाद नकदी और गोलियां जब्त की गईं।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 22, 2024 14:22 IST
ईडी की बड़ी कार्रवाई- India TV Hindi
Image Source : PTI ईडी की बड़ी कार्रवाई

 रांचीः झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और अन्य के खिलाफ कथित तौर पर जमीन हड़पने से जुड़े मनी लांड्रिंग की जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रांची में छापेमारी कर एक करोड़ रुपये नकद और 100 कारतूस जब्त किए। अधिकारियों ने बताया कि कांके रोड स्थित एक परिसर में छापेमारी कर शुक्रवार शाम ये जब्ती की गईं। उन्होंने बताया कि परिसर के मालिक की पहचान कमलेश सिंह नाम के व्यक्ति के रूप में हुई है।

ईडी ने पुलिस में दर्ज कराया मामला

सूत्रों के अनुसार, छापेमारी की यह कार्रवाई पूर्व मुख्यमंत्री एवं झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन के खिलाफ कथित तौर पर जमीन हड़पने के मामले में की जा रही है, लेकिन यह एक अलग भूखंड से जुड़ा मामला है। उन्होंने बताया कि एजेंसी ने कारसूत बरामद किए जाने के संबंध में शस्त्र अधिनियम के तहत पुलिस में मुकदमा भी दर्ज कराया है।

25 लोग पहले ही हो चुके हैं गिरफ्तार

मामले की जांच के तहत ईडी सोरेन, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी एवं रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, भानु प्रताप प्रसाद और अन्य सहित 25 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। एजेंसी, सोरेन द्वारा रांची के बार्गेन इलाके में कथित तौर पर अवैध तरीके से हासिल किए गए कई भूखंड सहित 266 करोड़ रुपये कीमत के भूखंड जब्त कर चुकी है और एजेंसी अब तक चार आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है।

ईडी ने बरामद किए कारतूस

Image Source : PTI
ईडी ने बरामद किए कारतूस

हेमंत को ईडी ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था

भूमि हड़पने के आरोपों को खारिज करते हुए सोरेन का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार ने राजनीतिक प्रतिशोध में उनके खिलाफ यह मामला दर्ज कराया है। झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ ही मिनटों बाद ईडी ने 31 जनवरी को उन्हें रांची स्थित राजभवन से गिरफ्तार कर लिया था।

इनपुट-भाषा 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement