Friday, March 29, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी कामयाबी, घाटी से पहली बार परफ्यूम IED बरामद, हाथ लगाते ही हो जाता है धमाका

21 जनवरी को नरवाल धमाके में परफ्यूम IED का इस्तेमाल किया गया था जिसमें 9 लोग घायल हुए थे। पुलिस ने पहली बार घाटी में परफ्यूम आईईडी (Perfume IED) बरामद किया गया है, जो कि काफी खतरनाक होता है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 02, 2023 17:34 IST
perfume IED- India TV Hindi
Image Source : TWITTER पुलिस ने आतंकी के पास से परफ्यूम आईईडी बरामद किया है।

जम्मू: जम्मू-कश्मीर पुलिस को आज बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने जम्मू कश्मीर में आतंक के परफ्यूम मॉड्यूल का खुलासा किया है। पहली बार घाटी में परफ्यूम आईईडी (Perfume IED) बरामद किया गया है, जो कि काफी खतरनाक होता है। साथ पुलिस ने ही नरवाल धमाके के आरोपी आरिफ को गिरफ्तार किया है जो लश्कर ए तैयबा का आतंकी है। वह नरवाल से पहले शास्त्रीनगर धमाके और कटरा बस धमाके को अंजाम दे चुका है। बता दें कि 21 जनवरी को नरवाल धमाके में परफ्यूम IED का इस्तेमाल किया गया था जिसमें 9 लोग घायल हुए थे।

आरिफ को दिसंबर 2022 में मिले थे तीन IED

DGP दिलबाग सिंह ने बताया, ''21 जनवरी को 20 मिनट के अंतराल पर दो ब्लास्ट हुए थे। इसे इस तरह से प्लान किया गया था कि पहले ब्लास्ट के बाद जब पुलिस वहां पहुंचे तो दूसरा धमाका हो जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाया जा सके। इस धमाके में 9 लोग घायल हुए थे। आरिफ नाम के आतंकी को गिरफ्तार किया है। उसे दिसंबर 2022 में तीन IED मिले थे। जिसमें से दो का इस्तेमाल नरवाल धमाके में किया था जबकि तीसरा IED पुलिस ने बरामद कर लिया है।''

perfume IED

Image Source : TWITTER- ANI
परफ्यूम आईईडी

सरकारी स्कूल में टीचर है आरिफ
आरिफ एक सरकारी स्कूल में शिक्षक है। वर्ष 2016 से उसे शिक्षा विभाग में बतौर स्थायी शिक्षक के तौर पर नियुक्ति मिली थी। उसका मामा कमर पाकिस्तान के कराची में रहता है। रियासी का ही रहने वाला अन्य लश्कर आतंकी कासिम भी पाकिस्तान में है। इसी के संपर्क में आरिफ 2019 से है। कासिम के इशारे पर ही आरिफ ने कटरा से आ रही बस में आईईडी लगाकर ब्लास्ट किया था।

ये भी पढ़ें-

राम जन्मभूमि को बम से उड़ाने की धमकी, फोन किसने किया और कहां से आया? जांच में जुटी पुलिस

जानिए क्या होता है परफ्यूम IED
परफ्यूम की बोतल में विस्फोटक (आईईडी) भर दिया जाता है और इसे धमाके वाले स्थान पर रखा जाता है। जैसे ही कोई इस बोतल को हाथ लगाता या इसे दबाने की कोशिश करता हो यह फट जाता। ये धमाके काफी खतरनाक होते हैं। यह धमाके किसी व्यक्ति के आईईडी से संपर्क में आने के बाद होते हैं इसलिए इनके जानमाल का नुकसान ज्यादा होता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement