Friday, May 03, 2024
Advertisement

असम के कई इलाकों में बाढ़ के हालात, हजारों लोग प्रभावित, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

असम में ब्रह्मपुत्र समेत उसकी कई सहायक नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD ने राज्यभर में अगले कई दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 19, 2023 13:29 IST
assam, flood, - India TV Hindi
Image Source : तस्वीर सांकेतिक है असम के कई इलाकों में बाढ़ के हालात

दिसपुर: असम के कई हिस्सों में रातभर हुई भारी बारिश के कारण सोमवार को बाढ़ की स्थिति खतरनाक बनी रही और कई गांव, कस्बे एवं खेत जलमग्न हो गए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने असम के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए बृहस्पतिवार तक राज्य के कई जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। गुवाहाटी में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने रविवार और सोमवार के लिए कोकराझार, चिरांग, बक्सा, बारपेटा और बोंगाईगांव जिलों में 'भारी' (24 घंटे में 7-11 सेंटीमीटर) से 'बहुत भारी' (24 घंटे में 11-20 सेंटीमीटर) और अत्यधिक भारी बारिश (24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक) के पूर्वानुमान के साथ 'रेड' अलर्ट जारी किया। 

कई जिलों भारी बारिश होने की संभावना 

इसी दौरान धुबरी, कामरूप, कामरूप महानगर, नलबाड़ी, दीमा हसाओ, कछार, गोलपाड़ा और करीमगंज जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आरएमसी ने मंगलवार के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' और उसके बाद के दो दिनों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है। 'रेड अलर्ट' का अर्थ है- तत्काल कार्रवाई करना, जबकि 'ऑरेंज अलर्ट' का अर्थ है-कार्रवाई के लिए तैयार रहना और 'येलो अलर्ट' का अर्थ है- नजर रखना और ताजा जानकारी रखना। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, कछार, दरंग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, होजई, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी, सोनितपुर, तिनसुकिया और उदलगुरी जिलों में बाढ़ के कारण 33,400 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। 

लखीमपुर है सबसे ज्यादा प्रभावित जिला 

लखीमपुर में सर्वाधिक करीब 25,200 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इसके बाद डिब्रूगढ़ में 3,800 से अधिक लोग और तिनसुकिया में लगभग 2,700 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। प्रशासन तीन जिलों में 16 राहत वितरण केंद्र चलाने के अलावा एक राहत शिविर संचालित कर रहा है, जहां नौ लोगों ने आश्रय लिया है। एएसडीएमए ने बताया कि वर्तमान में 142 गांवों में पानी भरा है और पूरे असम में 1,510.98 हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान हुआ है। 

बाढ़ की वजह से कई सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त 

रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्वनाथ, बोंगाईगांव, डिब्रूगढ़, कोकराझार, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, शिवसागर, सोनितपुर, दक्षिण सलमारा और उदलगुरी जिलों में भारी कटाव देखा गया है। दीमा हसाओ और करीमगंज में भारी वर्षा के कारण भूस्खलन की घटनाओं की सूचना मिली है। सोनितपुर, लखीमपुर, कछार, धेमाजी, गोलपारा, नागांव, उदलगुरी, चिरांग, डिब्रूगढ़, कामरूप, कार्बी आंगलोंग, करीमगंज, बोंगाईगांव, माजुली, मोरीगांव, शिवसागर और दक्षिण सलमारा में बाढ़ के पानी से तटबंध, सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

 

इनपुट -भाषा 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement