Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस पर विदेश मंत्री जयशंकर ने बोला हमला, पीएम मोदी पर की थी टिप्पणी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सोरोस न्यूयॉर्क में बैठे एक पुराने, अमीर और गलत विचारों वाले व्यक्ति हैं, जो अभी भी ये सोचते हैं कि पूरी दुनिया को उनके हिसाब से काम करना चाहिए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 18, 2023 13:13 IST
अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस पर विदेश मंत्री जयशंकर ने बोला हमला- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस पर विदेश मंत्री जयशंकर ने बोला हमला

jaishankar on George soros : केंद्र की पीएम नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधने वाले अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस अपनी टिप्पणी को लेकर चर्चा में हैं। पहले बीजेपी और कांग्रेस ने उनके बयान पर पलटवार किया था। अब विदेश मंत्री जयशंकर ने भी उन पर करारा हमला बोला है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सोरोस न्यूयॉर्क में बैठे एक पुराने, अमीर और गलत विचारों वाले व्यक्ति हैं, जो अभी भी ये सोचते हैं कि पूरी दुनिया को उनके हिसाब से काम करना चाहिए।

विदेश मंत्री ने की जॉर्ज सोरोस की कड़ी आलोचना

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए जयशंकर ने कहा कि सोरोस जैसे लोग वास्तव में कथाओं को आकार देने में संसाधनों का निवेश करते हैं। उन्होंने कहा, 'सोरोस जैसे लोगों को लगता है जिस व्यक्ति को वो देखना चाहते हैं और वह जीत जाता है तो उनके लिए चुनाव अच्छा है। अगर चुनाव का नतीजा कुछ और होता है तो वह लोकतंत्र को दोषपूर्ण कहेंगे।'

जयशंकर ने आगे कहा कि जब मैं अपने स्वयं के लोकतंत्र को देखता हूं, तो आज मैं एक मतदाता हूं। ये अभूतपूर्व है। चुनावी परिणाम जो निर्णायक हैं, चुनावी प्रक्रिया जिस पर सवाल नहीं उठाया जाता है। हम उन देशों में से नहीं हैं जहां चुनाव के बाद कोई अदालत में मध्यस्थता करने जाता है।

बीजेपी ने जॉर्ज सोरोस पर बोला था जोरदार प्रहार

इससे पहले कल शुक्रवार को केंद्रीय स्मृति ईरानी ने अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरेस द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी पर की गई टिप्पणी पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में पलटवार किया था। स्मृति ईरानी ने कहा  था कि विदेशी जमीन से भारतीय लोकतांत्रिक ढांचे को हिलाने की कोशिश की जा रही है। जॉर्ज सोरेस ने भारत के लोकतंत्र में दखल देने की कोशिश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके निशाने पर हैं। ऐसे में देश की जनता को यह आह्वान करना चाहिए और इस विदेशी ताकत को माकूल जवाब देना चाहिए। 

कांग्रेस ने भी जॉर्ज सोरोस को दी  थी नसीहत

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी शनिवार को इस मुद्दे पर जॉर्ज सोरोस को फटकार लगाई थी। उन्होंने कहा, PM से जुड़ा अडानी घोटाला भारत में लोकतांत्रिक पुनरुत्थान शुरू करता है या नहीं, यह पूरी तरह कांग्रेस, विपक्ष व हमारी चुनाव प्रक्रिया पर निर्भर है। इसका जॉर्ज सोरोस से कोई लेना-देना नहीं हैं हमारी नेहरूवादी विरासत सुनिश्चित करती है कि उन जैसे लोग हमारे चुनाव परिणाम तय नहीं कर सकते।

जॉर्ज सोरेस ने पीएम मोदी के बारे में क्या की थी टिप्पणी?

दरअसल, जॉर्ज सोरोस ने हाल ही में अडानी मुद्दे पर पीएम मोदी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था, मोदी इस मुद्दे पर शांत हैं, लेकिन उन्हें विदेशी निवेशकों और संसद में सवालों के जवाब देने होंगे। सोरोस म्यूनिख सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे। उन्होंने कहा था कि यह भारत की संघीय सरकार पर मोदी की पकड़ को काफी कमजोर कर देगा और बहुत जरूरी संस्थागत सुधारों को आगे बढ़ाने के दरवाजा खोल देगा। उन्होंने कहा था, मुझे उम्मीद है कि भारत में एक लोकतांत्रिक परिवर्तन होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement