1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. महंगाई से मिली बड़ी राहत, 200 रुपए सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानें और किन चीजों के घटे दाम

Gas Cylinder Price: महंगाई से मिली राहत, 200 रुपए सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानें और किन चीजों के घटे दाम

सरकार ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है। एलपीजी गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कमी की गई है। गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम कर दिए गए हैं।

Rituraj Tripathi Written by: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: May 21, 2022 22:21 IST
Gas Cylinder - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Gas Cylinder 

Highlights

  • सरकार ने महंगाई से बड़ी राहत दी
  • 200 रुपए सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी घटीं
  • केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क कम किया

Gas Cylinder Price: सरकार ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है। एलपीजी गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कमी की गई है। गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम कर दिए गए हैं। वहीं पेट्रोल पर 9.50 रुपए और डीजल पर 7 रुपए प्रति लीटर कम किए गए हैं। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा, 'इस साल हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना लगभग 6100 करोड़ रुपए का राजस्व प्रभावित होगा।'

केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर भी उत्पाद शुल्क कम कर दिया है। इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं, इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम होगी। 

गुरुवार को एलपीजी गैस के दामों में हुआ था इजाफा

गुरुवार (19 मई) को खबर आई थी कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान रसोई गैस पर 3.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़े थे और कॉमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़े थे। इस बढ़ोतरी के बाद देश में सिलेंडर के दाम एक हजार रुपए के पार पहुंच गए थे। बढ़ी कीमत के बाद दिल्ली में घरेलू सिलेंडर के दाम 1003 रुपए प्रति सिलेंडर और कोलकाता में 1029 रुपए प्रति सिलेंडर हो गए थे। हालांकि अब रेट में कटौती हुई है तो आम जनता को काफी राहत मिलेगी।  

अपने शहर में ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल की कीमतें

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें जानना चाहते हैं तो एक SMS के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड करना होगा। अपने शहर का आरएसपी कोड जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।