Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gautam Adani: इस बड़ी वजह से दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी, बिल गेट्स को छोड़ा पीछे

Gautam Adani: अडानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी दौलत की रेस में एक पायदान और ऊपर आ गए हैं। गौतम अडानी ने दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स को पछाड़ते हुए उनकी जगह ले ली है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनेयर्स की लिस्ट आई है जिसके अनुसार, अडानी के पास अब 115.5 अरब डॉलर की दौलत हो गई है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: December 14, 2022 23:58 IST
Gautam Adani- India TV Hindi
Image Source : PTI Gautam Adani

Highlights

  • दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी
  • बिल गेट्स को छोड़ा पीछे
  • अडानी के पास अब 115.5 अरब डॉलर की दौलत हो गई है

Gautam Adani: अडानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी दौलत की रेस में एक पायदान और ऊपर आ गए हैं। गौतम अडानी ने दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स को पछाड़ते हुए उनकी जगह ले ली है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनेयर्स की लिस्ट आई है जिसके अनुसार, अडानी के पास अब 115.5 अरब डॉलर की दौलत हो गई है। सबसे बड़ी बात की अडानी की दौलत में आई तेजी ने सबको हैरान कर दिया है, 2.9 अरब डॉलर की संपत्ति से अडानी आज 115 अरब डॉलर की संपत्ति तक देखते ही देखते पहुंच गए।

अडानी कैसे बने दुनिया के चौथे अमीर आदमी

गौतम अडानी के दुनिया के चौथे अमीर आदमी बनने के पीछे दो प्रमुख कारण हैं। पहला कारण है उनके शेयरों में लगातार होने वाली तेजी और दूसरा कारण है, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स द्वारा 20 अरब डॉलर का दान। दरअसल बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति में से 20 अरब डॉलर अपने गैर-लाभकारी संगठन 'बिल एंड मेलिंडा गेट्स' को दान करने की घोषणा की है, जिसके बाद से ही दुनिया के तमाम अरबपतियों की लिस्ट में फेरबदल हुई है।

मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर 

फोर्ब्स की इस लिस्ट में मुकश अंबानी के नाम की तलाश करें तो वह 10वें नंबर पर मिलेंगे। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 87.7 अरब डॉलर है। अडानी ग्रुप इस वक्त इंफ्रास्ट्रक्चर, कमॉडिटी, बिजली उत्पादन और बिजली ट्रांसमिशन के साथ-साथ रियल स्टेट बिजनेस में अपना लोहा मनवा रहा है। फोर्ब्स की लिस्ट में पहले, दूसरे और तीसरे नंबर के अमीरों की बात करें तो उसमें पहले स्थान पर हैं ट्विटर डील को लेकर चर्चा में बने रहने वाले एलन मस्क। उनकी कुल संपत्ति है 230 अरब डॉलर, जबकि दूसरे स्थान पर हैं लुई वीटॉन के बर्नार्ड अरनॉल और तीसरे स्थान पर एमेजॉन के जेफ बेजॉस हैं।

एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं अडानी

दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स भी हैं। पहले ये ताज मुकेश अंबानी के सिर पर था, लेकिन तेजी से अपनी दौलत में बढ़ोतरी कर गौतम अडानी ने वो ताज अपने सिर पर बांध लिया। गौतम अडानी ने कितनी तेजी से अपनी दौलत में इजाफा किया है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक साल में सबसे अधिक दौलत कमाने वालों की लिस्ट में भी गौतम अडानी पहले स्थान पर हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement