Monday, April 29, 2024
Advertisement

Global Investors Summit: पीएम मोदी ने देहरादून में निवेशकों के महाकुंभ का किया उद्घाटन

Global Investors Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निवेशकों के महाकुंभ ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मेलन का उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान वे एक जनसमूह को भी संबोधित करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 08, 2023 11:58 IST
Narendra Modi, PM- India TV Hindi
Image Source : PTI नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नई दिल्ली/देहरादून:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देहरादून में आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन-2023 का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को भी संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा, ‘‘शांति से समृद्धि’’ थीम वाला यह शिखर सम्मेलन उत्तराखंड को नए निवेश गंतव्यों के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक कदम है। शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री के अलावा दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

दो दिवसीय उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन में केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ-साथ प्रमुख उद्योगपति भी भाग ले रहे हैं। इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। आयोजन से पहले एक पखवाड़े से अधिक समय से देहरादून को सजाया-संवारा जा रहा है। मुख्य सड़कों का नवीनीकरण किया गया है और क्षतिग्रस्त डिवाइडरों और फुटपाथ की मरम्मत की गई है। 

सीएम धामी ने अधिकारियों से आयोजन की सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरा करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए बड़ा आयोजन है। शिखर सम्मेलन से पहले धामी ने राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश भर के प्रमुख शहरों और ब्रिटेन के लंदन और बर्मिंघम में कई रोड शो किए। उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश समझौता ज्ञापनों (एमओयू)पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। धामी ने कहा कि अब इन एमओयू को लागू करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिनमें स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है। (PTI)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement