Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti politics live updates: गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से की बात, जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए

हनुमान जयंती के मौके पर देश में एक अलग तरह की पॉलिटिक्स भी शुरू हो चुकी है। महाराष्ट्र के मुंबई में मनसे प्रमुख राज ठाकरे इस बात की घोषणा पहले ही कर चुके हैं कि 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दें, नहीं तो हम स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 16, 2022 23:55 IST
Stone-pelting in Delhi's Jahangirpuri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Stone-pelting in Delhi's Jahangirpuri

नई दिल्ली: आज का दिन हनुमान भक्तों के लिए बेहद खास है क्योंकि आज हनुमान जयंती है। हनुमान जी का जन्म चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा को हुआ था और इस बार ये पूर्णिमा आज यानी 16 अप्रैल को पड़ रही है। इस खास दिन देशभर के हनुमान मंदिरों में पूजन होगा और प्रसाद बांटा जाएगा। इसके अलावा जगह-जगह हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। हनुमान जयंती के मौके पर देश में एक अलग तरह की पॉलिटिक्स भी शुरू हो चुकी है। महाराष्ट्र के मुंबई में मनसे प्रमुख राज ठाकरे इस बात की घोषणा पहले ही कर चुके हैं कि 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दें, नहीं तो हम स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएंगे। उनके इस बयान के बाद देश में कई जगहों पर लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाने के मामले सामने आए हैं। 

 

Latest India News

Hanuman Jayanti politics live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 10:35 PM (IST) Posted by Khushbu

    पहली शोभायात्रा रही शांतिपूर्वक, दूसरी पर हुआ हमला

    जहांगीरपुरी में पहली शोभायात्रा ने 2:20 बजे निकली इसमें 600-700 लोग थे और सबकुछ शांतिपूर्वक रहा। दूसरी शोभायात्रा शाम को 5.30 बजे निकली, इसी यात्रा पर हमला किया गया।

  • 9:33 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    घरों से बाहर न निकलें: दिल्ली पुलिस कमिश्नर

    दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना ने लोगों से ये अपील की है कि वे घरों से बाहर ना निकलें और लाइट जलाए रखें। उन्होंने कहा है कि वरिष्ठ अफसरों को फील्ड में रहने और लॉ ऐंड ऑर्डर की स्थिति पर निगरानी बनाए रखने का निर्देश दिया गया है।

  • 9:09 PM (IST) Posted by Khushbu

    जहांगीरपुरी में हुई पथराव की घटना पर सीएम केजरीवाल का बयान

    लोगों से कहना चाहता हूं कि उन्हें शांति व्यवस्था बनाए रखनी है क्योंकि बिना उसके देश तरक्की नहीं कर सकता। एजेसिंया, पुलिस और दिल्ली में केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है तो केंद्र सरकार दिल्ली में शांति व्यवस्था बनाए रखे: जहांगीरपुरी में हुई पथराव की घटना पर दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल

     

  • 8:56 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जहांगीरपुरी में अब CRPF को भी तैनात किया गया

    दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा पर कुछ उपद्रवियों ने  पथराव कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उपद्रवियों ने कुछ जगहों पर पथराव के साथ-साथ आगजनी भी की, जिससे अफरातफरी मच गई। जहांगीरपुरी में अब CRPF को भी तैनात कर दिया गया है।

  • 8:52 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से की बात

    जहांगीरपुरी हिंसा मामले पर गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की। इसके अलावा घटना पर स्थल पर मौजूद स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेंद्र पाठक से भी अमित शाह ने फोन पर बात की और हालात का जायजा लिया । शाह ने दिल्ली में कानून व्यवस्था बने रहे और माहौल शांतिपूर्ण हो, इसके लिए निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने देर रात शीर्ष अफसरों की बैठक भी बुलाई है।

  • 8:48 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पत्थर तलवार और गोलियों की बौछार: विनोद बंसल

    विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल ने ट्वीट कर बताया कि हनुमान जयंती शोभायात्रा पर इस्लामिक चरमपंथियों द्वारा हमला किया गया है। हमले में गोली चलने और पथराव की भी खबर है, जिसमें पुलिसकर्मी समेत कई घायल हैं। बंसल ने लिखा, 'दिल्ली के जहांगीरपुरी में #हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा पर इस्लामिक जिहादियों ने की पत्थर, तलवार व गोलियों की बौछार।'

  • 8:43 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली में शांति की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है: अरविंद केजरीवाल

    केंद्र सरकार दिल्ली में हालात काबू में करे। दिल्ली में शांति की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। बिना शांति के देश तरक्की नहीं कर सकता। सब लोगों को शांति और व्यवस्था बनाए रखनी है: अरविंद केजरीवाल

  • 8:42 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    साजिश के तहत हुई पथराव की घटना: मनोज तिवारी

    हनुमान जन्मोत्सव पर आज जहांगीरपूरी दिल्ली में पथराव की घटना हुई.. ये राजधानी दिल्ली में एक बड़ी साज़िश के तहत हो रहा है इसकी तत्काल जाँच कर दोषियों को सख़्त से सख़्त सजा मिले @CPDelhi
     @LtGovDelhi
     @DelhiPolice
     @HMOIndia
     ..
    सबसे अपील है सद्भावना बनाए रखें
    https://twitter.com/manojtiwarimp/status/1515346601157353476

  • 8:37 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जहांगीरपुरी में जो हुआ वह संयोग नहीं प्रयोग है: कपिल मिश्रा

    जहांगीरपुरी में जो हुआ को संयोग नहीं प्रयोग है। इसे आतंकी हमले की तरह लिया जाना होगा। जो अमरनाथ यात्रियों पर होता था वो हर गली बस्ती में करने की जिहादी साजिश। ये वही लोग है जो शाहीन बाग और दिल्ली दंगो के पीछे थे। इनको कुचला जाना जरूरी: बीजेपी नेता कपिल मिश्रा

  • 8:20 PM (IST) Posted by Khushbu

    जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव पर हुआ पथराव आतंकी हरकत: कपिल मिश्रा

    दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव पर हुए पथराव को कपिल मिश्रा ने आतंकी हरकत बताया है। कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर कहा है कि बांग्लादेशी घुसपैठियों की बस्ती अब भारत के नागरिकों पर हमलें करने की हिम्मत करने लगी है।

     

  • 8:14 PM (IST) Posted by Khushbu

    शोभायात्रा में चल रहे लोगों के ऊपर पत्थरबाजी

    जहांगीरपुरी में शोभायात्रा दौरान हंगामा हुआ है। शोभायात्रा में चल रहे लोगों के ऊपर पत्थरबाजी और छुटपुट आगजनी की बात सामने आई है। हमारे सभी आला अधिकारी मौके पर है। स्थिति अंडर कंट्रोल है, अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है: दिल्ली पुलिस पीआरओ का काम देख रहे डीसीपी अन्येश राय

     

  • 7:52 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा के दौरान दिल्ली के जहांगीरपुरी में पथराव

    दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शोभा यात्रा निकालते वक्त दो समुदाय के बीच में पथराव की घटना सामने आई है। इस घटना में पुलिसकर्मी सहित कई लोग घायल हुए। घायलों को जहांगीरपुरी से बाबू जगजीवन राम अस्पताल इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

  • 7:36 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पुणे में हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ में शामिल हुए राज ठाकरे

    आज हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर जमकर सियासी आराधना देखने को मिल रही है। पुणे में आज सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ कराया गया जिसमें MNS चीफ राज ठाकरे शामिल हुए और महाआरती की। 

     

  • 12:45 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मुंबई: निर्दलीय विधायक रवि राणा ने कहा- मातो श्री पर हनुमान चालीसा पढ़ेंगे

    मुंबई: निर्दलीय विधायक रवि राणा ने अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा है कि वे मातो श्री पर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। अमरावती में घर-घर जाकर रवि राणा ने लाउडस्पीकर बांटे हैं।

  • 12:43 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

    जयपुर, राजस्थान से भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्होंने(कांग्रेस) राज्य में माइक, डीजे, सभी पर प्रतिबंध लगा दिया है। अगर कोई भी धार्मिक गाना गाओगे तो हमसे इजाज़त लेनी पड़ेगी। अपने मकान पर भी धर्म का झंडा लगाने के लिए भी इजाज़त लेनी पड़ेगी। वह चेहरा बचाने के लिए ऐसा कर रही है। कांग्रेस वोट की राजनीति करती है। उसने ऐसा बहुसंख्यक समाज को खुश करने के लिए किया है। लेकिन, सब जानते हैं कि इन्होंने करौली में क्या किया है।

     

  • 12:41 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के 4 अलग-अलग स्थानों पर हो रहीं स्थापित

    पीएम ने कहा कि हनुमान जी की इस तरह 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के चार अलग-अलग स्थानों में स्थापित की जा रही है। शिमला में ऐसी ही प्रतिमा को हम कई सालों से देख रहे हैं और आज हम ये दूसरी प्रतिमा को देख रहे हैं। 2 अन्य मूर्तियों को दक्षिण में रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में स्थापित करने का कार्य चल रहा है। हनुमान जी अपनी भक्ति और अपने सेवाभाव से सबको जोड़ते हैं। हनुमान वो शक्ति हैं जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया। 

  • 12:39 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    पीएम मोदी ने दी हनुमान जयंती की शुभकामनाएं

    पीएम मोदी ने देश को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि हनुमान जयंती के पावन पर्व पर आप सभी को और समस्त देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इस पावन अवसर पर आज मोरबी में हनुमान जी की इस भव्य मूर्ति का लोकार्पण हुआ है। देश और दुनिया भर के हनुमान भक्तों और रामभक्तों के लिए बहुत सुखदायी है, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। 

  • 11:03 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मातोश्री के बाहर बड़ी संख्या में शिवसैनिक जमा हुए

    सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर बड़ी संख्या में शिवसैनिक जमा हुए हैं। विधायक राणा की धमकी के बाद ये शिवसैनिक मातोश्री के बाहर इकट्ठा हुए हैं। दरअसल राणा की तरफ से मातोश्री में हनुमान चालीसा का पाठ करने की धमकी दी गई थी। शिवसैनिक लगातार राणा दंपति के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।  इस दौरान उद्धव ठाकरे के करीबी और MVA सरकार में मंत्री अनिल परब भी मातोश्री पहुंचे।

  • 10:59 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राज ठाकरे के खिलाफ संजय राउत के बयान पर हंगामा, मनसे ने लगाए पोस्टर

    मुंबई में मनसे ने शिवसेना नेता संजय राउत पर निशाना साधा है और दादर स्थित 'सामना' कार्यालय के बाहर राउत के खिलाफ पोस्टर लगाए हैं। इसमें लिखा है कि 'तुमने ओवैसी किसे कहा? अपना ये लाउडस्पीकर बंद करो संजय राउत, वरना तकलीफ पूरे महाराष्ट्र में होगी। मनसे स्टाइल में तुम्हारा लाउडस्पीकर हम बंद करेंगे।' दरअसल हालही में शिवसेना नेता संजय राउत ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे को महाराष्ट्र का ओवैसी कहा था। 

     

  • 10:54 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    आज महाआरती में शामिल होंगे राज ठाकरे

    महाराष्ट्र: पुणे में हनुमान मंदिर के बाहर राज ठाकरे के बैनर लगे हैं। राज ठाकरे आज शाम महाआरती में शामिल होंगे। गौरतलब है कि राज ठाकरे ने कहा था कि 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दें, नहीं तो हम स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement