Saturday, July 20, 2024
Advertisement

जीत की हैट्रिक के बाद पहली बार आज वाराणसी में होंगे पीएम मोदी, किसानों को देंगे बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के दौरे पर रहेंगे। लोकसभा चुनाव में तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद मोदी काशी जाएंगे, वहां किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त जारी करेंगे। जानिए पूरा कार्यक्रम-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 18, 2024 6:53 IST
PM Modi in varanasi today- India TV Hindi
Image Source : FILE आज वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे और यहां पीएम मोदी किसान सम्मान सम्मेलन में भाग लेंगे। इस सम्मेलन में पीएम मोदी, 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों को सम्मान निधि की 17वीं किस्त के रूप में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करेंगे। इसके बाद वे स्वयं सहायता समूहों की 30,000 से अधिक महिलाओं को कृषि सखी प्रमाणपत्र भी प्रदान करेंगे।

20,000 करोड़ की 17वीं किस्त जारी करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से पीएम-किसान के तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी करेंगे। पीएम मोदी किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने तथा कृषि सखियों के रूप में 30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। यह कार्यक्रम केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश सरकार के कई अन्य मंत्री भी उपस्थित रहेगें।

ये है पूरा पीएम मोदी का वाराणसी का कार्यक्रम 

चुनाव जीतने के बाद यह प्रधानमंत्री का पहला वाराणसी दौरा है।

शाम -4.15 बजे पीएम – किसान सम्मान सम्मेलन में भाग लेंगे।
शाम 6.15 बजे काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन करेंगे।
शाम 7 बजे  दशाक्ष्मेघ घाट पर गंगा आरती में शामिल होंगे।
पांचवीं बार पीएम मोदी दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती में शामिल होंगे।
पीएम मोदी यहां 55 मिनट तक रुकेंगे।
15 मिनट तक गंगा पूजन और मोदी मणि पर विराजेंगे। वहीं, 40 मिनट तक आरती देखेंगे।
प्रख्यात ज्योतिषाचार्य पं. चंद्रमौलि उपाध्याय और नौ अर्चक पूजा करवाएंगे। 

19 जून को बिहार में होंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी कल यानी 19 जून की सुबह 9:45 बजे बिहार में होंगे, जहां वे नालंदा का दौरा करेंगे।
सुबह 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे। इस विश्वविद्यालय की परिकल्पना भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) देशों के बीच संयुक्त सहयोग के रूप में की गई है। इस समारोह में 17 देशों के मिशन प्रमुखों सहित कई प्रतिष्ठित लोग शामिल होंगे। नालंदा के नए परिसर में 40 कक्षाओं वाले दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं। इनमें 1,900 लोग बैठ सकते हैं। इसमें 300 सीटों की क्षमता वाले दो सभागार हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement