Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Hijab Controversy: कर्नाटक में 14 फरवरी से हाईस्कूल खुलेंगे, सरकार ने कई निर्देश जारी किए

गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा, सोमवार से राज्य में 10वीं कक्षा तक हाईस्कूल की कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 12, 2022 7:31 IST
Hijab News, Karnataka Hijab News, Hijab News High Court, Hijab Controversy- India TV Hindi
Image Source : PTI Karnataka Chief Minister Basavaraj Bommai.

Highlights

  • अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि हाई कोर्ट के आदेश का उल्लंघन न हो।
  • सोमवार से राज्य में 10वीं कक्षा तक हाईस्कूल की कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।
  • संवेदनशील क्षेत्रों में डीसी और एसपी को शैक्षणिक परिसरों का दौरा करना होगा।

बेंगलुरु: कर्नाटक सरकार ने राज्य में 10वीं कक्षा तक के हाईस्कूल 14 फरवरी को फिर से खोले जाने के मद्देनजर शुक्रवार को जिला प्रशासन को कई निर्देश जारी किए, जिसका उद्देश्य शांति बनाए रखना है। अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि हाई कोर्ट के आदेश का उल्लंघन न हो। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मंत्रियों के साथ-साथ सभी जिलों के उपायुक्तों (डीसी), पुलिस अधीक्षक (एसपी), लोक निर्देश के उप निदेशक (डीडीपीआई) और सभी जिला पंचायतों के सीईओ के साथ जमीनी स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की।

‘हाईस्कूल की कक्षाएं फिर से शुरू होंगी’

गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा, ‘सोमवार से राज्य में 10वीं कक्षा तक हाईस्कूल की कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। इसके मद्देनजर निर्देश जारी किए गए हैं कि कोई अप्रिय घटना न हो। संवेदनशील क्षेत्रों में डीसी और एसपी को शैक्षणिक परिसरों का दौरा करना होगा और वहां के अधिकारियों और शिक्षण कर्मचारियों को निर्देश देना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई अप्रिय घटना न हो।’ ज्ञानेंद्र ने कहा कि स्थानीय प्रशासन को ऊपर से आदेश की प्रतीक्षा करने के बजाय स्थिति के अनुसार कार्य करने और तत्काल उपाय करने का अधिकार दिया गया है।

प्रदर्शन के बाद घोषित हुआ था अवकाश
कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में हिजाब के पक्ष-विपक्ष में प्रदर्शन तेज होने और कुछ जगहों पर हिंसा के बाद सरकार ने बुधवार से राज्य के सभी हाईस्कूलों और कॉलेजों में तीन का अवकाश घोषित कर दिया था। उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को 14 फरवरी से 10वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए हाईस्कूल और उसके बाद महाविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया।

कोर्ट ने कहा था, फिर से खोलें स्कूल
हाई कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में गुरुवार को राज्य सरकार से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने को कहा था और सभी छात्र-छात्राओं को कक्षा के भीतर भगवा गमछे, स्कार्फ, हिजाब पहनने से रोक दिया था। ज्ञानेंद्र ने कहा कि हालात के आधार पर महाविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है तथा ‘हम सोमवार को समीक्षा करेंगे और निर्णय लेंगे।’ (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement