Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Cyclone Biparjoy कितना है खतरनाक, गुजरात में मचाएगा कितनी बड़ी तबाही? IMD ने दी जानकारी

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तेजी से गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। 15 जून को वह गुजरात के समुद्री तट से टकराएगा। इससे कितना नुकसान हो सकता है, इस बारे में मौसम विभाग ने चेतावनी दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: June 13, 2023 14:51 IST
cyclone biparhoy- India TV Hindi
Image Source : PTI कितना खतरनाक है चक्रवाती तूफान बिपरजॉय

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बिपरजॉय के कारण गुजरात में वर्षा की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में आज कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 15 जून को वर्षा की तीव्रता में वृद्धि होगी, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी और कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर, पोरबंदर, राजकोट, मोरबी में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी। 

15 जून को इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा “15 जून को सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात क्षेत्र के शेष जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। 16 जून को उत्तरी गुजरात और आसपास के दक्षिण राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटा होगी

चक्रवात "बिपारजॉय" के 14 जून की सुबह तक लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और सौराष्ट्र और कच्छ के पास और गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच पाकिस्तान के तटों के पास 15 जून की शाम तक एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में आने की संभावना है। चक्रवात के तटीय क्षेत्रों में 125-135 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराने की आशंका है।

काफी नुकसान होने की संभावना

आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि कच्छ तक पोरबंदर, देवभूमि द्वारका जिलों में हवा की गति बढ़ रही है और कल यह 65-75 किमी प्रति घंटे तक जाएगी।उन्होंने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "15 जून को, गुजरात के द्वारका, जामनगर, कच्छ और मोरबी जिलों में हवा की गति लगभग 125-135 किमी प्रति घंटा होगी और 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, इससे व्यापक नुकसान हो सकता है।"

चक्रवात बिपारजॉय उत्तर-पूर्व और आस-पास के पूर्व-मध्य अरब सागर पर सुबह 5.30 बजे IST पर केंद्रित था, जो उत्तर-पश्चिम की ओर 10 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा था। चक्रवाती प्रणाली अक्षांश 20.6 ° N और देशांतर 67 ° E, पोरबंदर से लगभग 300 किमी दक्षिण-पश्चिम में, देवभूमि द्वारका से 290 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, जखाऊ बंदरगाह से 340 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, नलिया से 350 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और 480 किमी दूर थी। 

हवा की चेतावनी

सौराष्ट्र और कच्छ के तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति अगले 24 घंटों तक जारी रहने की संभावना है। 14 जून की सुबह हवा की गति और बढ़ जाएगी, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिले के तटों के साथ और दूर से 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति बन जाएगी। 15 जून को, कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों के साथ-साथ 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement