Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़ते कोरोना के बीच आज से लगेगी Precaution Dose, CoWIN पर ऐसे स्लॉट करें बुक, पढ़ें पूरी डिटेल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि एहतियाती खुराक के लिए एक करोड़ से अधिक अग्रिम मोर्चा के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को एसएमएस भेजकर स्मरण कराया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 10, 2022 8:24 IST

Highlights

  • UP, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को अग्रिम मोर्चे का कर्मी माना गया है
  • कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक देने के लिए सरकार की तैयारी पूरी
  • एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा को-विन पर शुरू

Corona Booster Dose: भारत में सोमवार (10 जनवरी, 2022) से स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा 60 वर्ष के अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोविड-19 टीका की एहतियाती खुराक (Precaution dose) लगाई जाएगी ताकि ओमिक्रॉन स्वरूप के कारण कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाई जा सके। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को अग्रिम मोर्चे का कर्मी माना गया है। 

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि एहतियाती खुराक के लिए एक करोड़ से अधिक अग्रिम मोर्चा के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को एसएमएस भेजकर स्मरण कराया गया है। 
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी। 
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, वैक्सीन की दूसरी खुराक देने की तारीख और एहतियाती खुराक के बीच नौ महीने (39 सप्ताह) का अंतर होगा।
  • CoWIN एहतियाती खुराक के लिए पात्र सभी लोगों को अनुस्मारक संदेश भेजेगा और शॉट दिए जाने के बाद इसे डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्र में नोट किया जाएगा।
  • एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अप्वांइटमेंट शनिवार शाम को CoWin पोर्टल पर शुरू हो चुकी है। हालांकि, ऑनसाइट अप्वांइटमेंट का विकल्प भी है।

ऐसे भी लग जाएगी वैक्सीन

coWIN App पर बीते शनिवार देर रात ही एक नया फीचर जुड़ गया है, जो कोरोना वैक्सीन की एहतियाती डोज के लिए आया है। यह नया फीचर उनकी सुविधा के लिए आया है, जो कोरोना वैक्सीन के तीसरे एहतियाती डोज के लिए योग्य हैं। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि ‘एहतियाती खुराक’ लेने वालों के लिए Co-Win प्लेटफॉर्म में किसी नए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी। 

वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले को लगेगी ये डोज

माइ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से जानकारी देते हुए लिखा गया है कि- जो भी  60 साल और उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्ति जो किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं और जिन्हें कोरोना (covid-19) वैक्सीन की दो खुराकें लगी हैं, वे लोग डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी, 2022 से प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं। वहीं इस दौरान किसी तरह के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। जिन लोगों ने पहले कोवैक्सिन लगी है, उन्हें कोवैक्सिन लगाई जाएगी, जिन्हें कोविशील्ड की दो खुराक मिली है, उन्हें कोविशील्ड ही लगाई जाएगी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement