Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आम जनता के लिए खुला राष्ट्रपति भवन का दरवाजा, आसानी से मिल जाएगी एंट्री, जानिए क्या है तरीका

घर में बैठकर बोर हो रहे हैं तो राष्ट्रपति भवन घूम सकते हैं। आपके लिए राष्ट्रपति ने दरवाजा खोल दिया है। कैसे जाना है, नीचे आपको सारी जानकारी दी गई है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: January 06, 2023 13:07 IST
 Rashtrapati Bhavan- India TV Hindi
Image Source : RASHTRAPATISACHIVALAYA Rashtrapati Bhavan

राष्ट्रपति भवन का दरवाजा आम लोगों के लिए खुल गया है। 1 दिसंबर से राष्ट्रपति भवन में एंट्री ले सकते हैं। 5 दिनों तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा। इसके लिए 5 स्लॉट बनाए गए हैं। आप अगर घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं तो सुबह के पहले स्लॉट में 10 बजे से 11 बजे और 11 से 12 बजे के बीच जा सकते हैं। इसके अलावा दोपहर के स्लॉट में 12 से 1, 2 से 3 बजे और तीन से चार बजे तक भवन में एंट्री कर सकते हैं। 

कैसे टिकट बुक करें

शनिवार के दिन प्लान बनाते हैं तो आपके लिए ये ट्रिप काफी खास हो जाएगा। इस दिन 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के हॉल में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देखने को लिए मिल जाएगा। आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि राष्ट्रपति भवन में एंट्री कैसे होगी? आपको बता दें, इसके लिए आप राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल वेबसाइट https://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/ पर जाए, यहीं टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध है। वहीं प्रत्येक स्लॉट में अधिकतम 30 लोग ही जा सकते हैं।

आईडी प्रूफ अनिवार्य 
भारतीय नागरिक को कोई भी फोटो आईडी प्रूफ की मूल प्रति ले जाने की आवश्यकता होती है। वहीं विदेशी पर्यटकों को पहचान के लिए अपना मूल पासपोर्ट साथ रखना होगा। अगर आप अस्वस्थ हैं तो इस ट्रिप पर नहीं जाए। उनके लिए जरुरी है जो महिलाएं गर्भवस्था में हो। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement