Friday, March 29, 2024
Advertisement

होली में गर्मी झेलने को रहें तैयार, तीन दिन में 6 डिग्री बढ़ जाएगा पारा, 40 डिग्री होगा तापमान, IMD ने दिया अपडेट

IMD Forecast: अगले तीन दिनों में कई राज्यों में तापमान तीन से छह डिग्री बढ़ने की संभावना है और तापमान 40 डिग्री पहुंच सकता है। वहीं, कुछ राज्यों में बारिश भी हो सकती है। जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 26, 2023 11:47 IST
IMD Forecast- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

IMD Forecast: जैसे-जैसे फरवरी बीतता जा रहा है और मार्च का महीना करीब आ रहा है, भारत में मौसम का मिजाज भी कुछ दिलचस्प बदलावों के लिए तैयार हो रहा है। इस बार फरवरी में ही कुछ राज्यों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के पार चला गया है, हालांकि गुजरात के कई जिलों में तो तापमान ने रिकॉर्ड बनाया है और 40 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं दिल्ली का तापमान भी 30 डिग्री के पार जारी है और 27 फरवरी तक दिल्ली में तापमान 33 डिग्री रहने की उम्मीद है।बिहार-यूपी सहित उत्तरी राज्यों में तापमान 30 से ज्यादा है। आज सुबह में जहां दिल्ली-एनसीआर, यूपी के कई जिलों में हल्का कुहासा देखा गया, वहीं सुबह में गुलाबी ठंड का एहसास हुआ। दिन में धूप चढ़ते ही काफी गर्मी महसूस हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ 28 फरवरी को  सक्रिय होगा, जिससे जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इस बीच, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा जैसी जगहों पर भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, अन्य राज्यों में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

इस साल दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। बिहार-यूपी, एमपी-राजस्थान-पंजाब सहित कई राज्यों में फरवरी में बारिश ना के बराबर हुई, जिससे मौसम शुष्क रहा। स्काईमेट वेदर के मुताबिक इस बार मार्च के महीने में ही भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में, उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान सामान्य स्तर से तीन से छह डिग्री सेल्सियस ऊपर बढ़ने की उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि क्षेत्र के निवासियों को आने वाले दिनों में कुछ गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता होगी।

चार महानगरों में आज कैसा रहेगा मौसम 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पूरे दिन धूप और उजाला रहने का अनुमान है। सुबह के समय धुंध भी छाई रहने का अनुमान है। आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 17 डिग्री रहेगा।

मुंबई की बात करें तो नवीनतम मौसम अपडेट के अनुसार, शहर और इसके उपनगर साफ और गर्म रहेंगे। आगामी सप्ताह के लिए मौसम के रुझान में कोई बड़ा बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है। आज के लिए अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहेगा।

आईएमडी ने चेन्नई के खुशनुमा रहने की भविष्यवाणी की है क्योंकि आज और आने वाले दिनों में भी मौसम साफ रहने का अनुमान है। आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री रहेगा।

कोलकाता में आसमान साफ ​​रहेगा और आगामी सप्ताह में किसी बड़े मौसम बदलाव की संभावना नहीं है। आज के लिए अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 22 डिग्री रहेगा।

जानिए आपके शहर में आज कैसा रहेगा मौसम

 

भोपाल 32.0 16.0
अहमदाबाद 34.0 18.0
श्री नगर 12.0 4.0
देहरादून 25.0 12.0
जयपुर 32.0 18.0
चंडीगढ़ 28.0 15.0
पटना 31.0 16.0
लेह -2.0 -12.0
अमृतसर 26.0 13.0
शिमला 13.0 2.0

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement