Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IMD Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर और यूपी में फिर बढ़ रहा तापमान, जानें अपने राज्य का हाल

मौसम विभाग द्वारा जारी डेटा के मुताबिक गुरुवार को देश के ज्यादातर राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं आने वाले कुछ दिनों में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ने की संभावना है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 12, 2023 7:48 IST
IMD Weather Forecast Temperature increase in delhi ncr and uttar pradesh rianfall prediction for the- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली-एनसीआर और यूपी में फिर बढ़ रहा तापमान

IMD Weather Forecast: देश के ज्यादातर हिस्सों में मई महीने की शुरुआत में खूब बारिश देखने को मिली थी। इस कारण मौसम सुहाना हो गया और हवा ठंडी हो गई थी। हालांकि बीते कुछ दिनों में एक बार फिर से तापमान में वृद्धि देखने को मिली है। मौसम विभाग द्वारा जारी डेटा के मुताबिक गुरुवार को देश के ज्यादातर राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं आने वाले कुछ दिनों में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ने की संभावना है। आज यानी 12 मई के दिन राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम साफ रहेगा व तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना बनी हुई है। 

तापमान में होगी वृद्धि

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार 13 मई से 15 मई तक कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं राजस्थान में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। दिल्ली में शुक्रवार के दिन अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। साथ ही राजस्थान में आज हीटवेव और आंधी चलने की संभावना है। इस दौरान जैसलमेर, बीकानेर व आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार के दिन मोचा चक्रवात तेज होगा। विभाग द्वारा मछुआरों, जहाजों, नावों को रविवार तक बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है। इस चक्रवात के कारण त्रिपुरा और मिजोरम में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं नागालैंड, मणिपुरा और असम में भी रविवार के दिन बारिश की संभावना जताई गई है और कहा गया है कि 13 मई को तूफान पीक पर रहेगा। इस दौरान यूपी में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि धीरे धीरे राज्य के तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। साथ ही मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले कुछ दिनों तक तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement